UGC NET परीक्षा के पहले दिन भारी गड़बड़ी आई सामने; इन छात्रों को दोबारा मिलेगा मौका
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1250857

UGC NET परीक्षा के पहले दिन भारी गड़बड़ी आई सामने; इन छात्रों को दोबारा मिलेगा मौका

नेट के पहले दिन भारत के कई केंद्रों मे उमीदवारों ने तकनीकी गड़बड़ी की शिकायत की है. एनटीए के एक आला अफसर ने कहा कि हम गड़बड़ी के कारणों की जांच कर रहे हैं. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यानी यूजीसी (नेट) परीक्षा के पहले दिन शनिवार को देश भर के विभिन्न केंद्रों से तकनीकी गड़बड़ी की खबरें सामने आई हैं. कई परीक्षार्थियों ने सोशल मीडिया पर परीक्षा केंद्रो की दिक्कतें साझा की हैं. छात्रों ने कहा कि कई केंद्रो पर इंटरनेट नहीं चल रहे थे, कहीं कंप्यूटर ठीक नहीं था.  राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के मुताबिक, जिन केंद्रों में सर्वर की समस्या आई है, वहां परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को एक और मौका दिया जाएगा.

जेएसएस संस्थान में तीन घंटे इंतजार करना पड़ा
एक परीक्षार्थी कबल्यापति मिश्रा ने ट्वीट किया, ‘‘परीक्षा का बेहद गैर-जिम्मेदाराना प्रबंधन.. दिसंबर 2021 और जून 2022 के विलय चक्र में यूजीसी नेट की पहले दिन के पली शिफ्ट के उम्मीदवारों को सर्वर शुरू होने के लिए दो घंटे की लंबी प्रतीक्षा (सुबह नौ बजे के बजाय परीक्षा 11 बजे शुरू हुई) करनी पड़ी. एक अन्य परीक्षार्थी अरहाम अली खान ने ट्वीट किया, ‘‘नेट/जेआरएफ की आज होने वाली परीक्षा एनटीए के सर्वर में कोई गड़बड़ी आ जाने के कारण आयोजित नहीं हो पाई. छात्रों को नोएडा के सेक्टर 62 स्थित जेएसएस संस्थान में तीन घंटे इंतजार करना पड़ा और इसके बाद वे वहां से चले गए. यह पुनः कब आयोजित होगी?’’ 

इन राज्यों से  शिकायतें मिली 
जिन राज्यों से ये शिकायतें मिली हैं, उनमें ओडिशा, बिहार, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश शामिल हैं. एनटीए अधिकारियों ने कहा कि वे गड़बड़ी के वजहों की जांच कर रहे हैं. एनटीए के एक आला अफसर ने कहा कि जिन केंद्रों में तकनीकी गड़बड़ी आई, वहां के उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने का एक और मौका मिलेगा. हम गड़बड़ी के कारणों की भी जांच कर रहे हैं. उल्लेखनीय है कि कोविड महामारी के कारण समय पर नेट परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी थी, इसलिए दिसंबर 2021 और जून 2022 की परीक्षा साझा तौर पर एक साथ आयोजित की जा रही है. 

Zee Salaam

Trending news