हिमाचल प्रदेश में कंग्रेस को बड़ा झटका, BPJ उम्मीदवार महाजन ने राज्यसभा सीट जीती
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2131546

हिमाचल प्रदेश में कंग्रेस को बड़ा झटका, BPJ उम्मीदवार महाजन ने राज्यसभा सीट जीती

HP Rajya Sabha Election Result 2024: तीन बार के विधायक रहे हर्ष महाजन ने कांग्रेस के सीनियर नेता अभिषेक मनु संघवी को हरा दिया. महाजन ने साल 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था और भाजपा का दामन थाम लिया था. कांग्रेस के लिए यह हार लोकसभा चुनाव से पहले बहुत बड़ा झटका माना जा रहा है. 

 

हिमाचल प्रदेश में कंग्रेस को बड़ा झटका, BPJ उम्मीदवार महाजन ने राज्यसभा सीट जीती

HP Rajya Sabha Election Result 2024: हिमाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस को बहुत बड़ा झटका लगा है. सीएम सुखविंदर सुक्खू के सबसे करीबी माने जाने वाले नेता व भाजपा प्रत्‍याशी हर्ष महाजन ने कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को हराकर राज्यसभा के लिए चुने गए.  68 मेंबरों वाली असेंबली में दोनों उम्मीदवारों को 34-34 वोट मिले, जिनमें तीन इंडिपेंडेंट विधायक भी शामिल थे. आखिरकार लकी ड्रॉ के जरिए महाजन को विजेता घोषित किया गया. इससे पहले मतदान के वक्त कांग्रेस के छह विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की थी.

वहीं, बीजेपी नेता व पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने कांग्रेस के घावों पर नमक छिड़कते हुए सीएम सुक्खू के इस्तीफे की मांग की है. उन्होंने  दावा किया है कि राज्यसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस अल्पमत में आ गई है.
अपोजिशन पार्टी भाजपा ने राज्य की इकलौते राज्यसभा सीट के लिए कांग्रेस के बागी नेता को चुनावी में मैदान में उतारकर लड़ाई को काफी दिलचस्प बना दिया था. यही वजह थी की पहले से क्रॉस वोटिंग का डर बना हुआ था. 

भाजपा के पास सिर्फ 25 MLAs है.जबकि कांग्रेस के पास 40 विधायक रहने के बावजूद भी कांग्रेस इस सीट को बचाने में नाकाम रही. तीनों निर्दलीय विधायको ने भाजपा को वोट किया. बता दें कि तीन बार के विधायक रहे महाजन ने साल 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था और भाजपा का दामन थाम लिया था. कांग्रेस के लिए यह हार लोकसभा चुनाव से पहले बहुत बड़ा झटका माना जा रहा है. 

इससे पहले सीएम सुक्खू ने दावा किया था कि सीआरपीएफ और हरियाणा पुलिस का काफिला कांग्रेस के पांच-छह विधायकों को अपने साथ ले गया है और पंचकूला के एक रिजॉर्ट में रखा है. उन्होंने कहा, “मैं कह सकता हूं कि जो लोग चले गए हैं, उनके परिवार उनसे संपर्क कर रहे हैं. मैं उनसे आग्रह करता हूं कि वे अपने लोगों से संपर्क करें. चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है."

 

Trending news