जितने की गाड़ी नहीं, उससे ज्यादा आपसे टैक्स वसूल लेती है सरकार; हिसाब जानकर ठगा हुआ करेंगे महसूस!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2258966

जितने की गाड़ी नहीं, उससे ज्यादा आपसे टैक्स वसूल लेती है सरकार; हिसाब जानकर ठगा हुआ करेंगे महसूस!

मिडिल क्लॉस के कुछ बड़े सपनों में एक सपना होता है खुद की कार खरीदना का. लोग इस सपने को पूरा करने के लिए अपनी सारी जमा पूंजी भी लगा देते हैं.

जितने की गाड़ी नहीं, उससे ज्यादा आपसे टैक्स वसूल लेती है सरकार; हिसाब जानकर ठगा हुआ करेंगे महसूस!

Government Collected Tax of New Car: मिडिल क्लॉस के कुछ बड़े सपनों में एक सपना होता है खुद की कार खरीदना का. लोग इस सपने को पूरा करने के लिए अपनी सारी जमा पूंजी भी लगा देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब आप शोरुम से कोई कार खरीदते हैं तो आपको उस कार की कीमत का एक बड़ा हिस्सा सरकार को टैक्स के रूप में देना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि सरकार कौन सी गाड़ी पर कितना टैक्स लेती है. 

मान लिजिए कि आपने 6 लाख रुपये की कोई कार खरीदी तो उसका 40 फीसद टैक्स के रूप में सरकार को देना पड़ता है. यानी 6 लाख की कार पर आपको करीब 2 लाख रुपये टैक्स देना पड़ेगा. इसके अलावा अगर मैं बात करूँ टोयोटा फॉर्चुनर के टॉप मॉडल की तो इसकी ऑन रोड कीमत करीब 60 लाख रुपये है. लेकिन आपको GST, Road Tax और सेस मिलाकर करीब 31 लाख रुपये टैक्स देना पड़ेगा. 

6 लाख की गाड़ी पर कितना टैक्स: 
आपको बता दें कि सरकार सभी कारों पर एक जैसा टैक्स नहीं लगाती है. सभी कारों पर लगने वाला सेस अलग-अलग होता है. हालांकि GST सभी का एक ही होता है. 
रोड टैक्स की बात करूं तो ये भी अलग-अलग गाड़ी के हिसाब से लगता है, वहीं हर राज्य में टैक्स स्लैब भी अलग-अलग होते हैं, जो गाड़ी के मॉडल और उसके एक्स शोरूम प्राइस पर निर्भर करते हैं. उदाहरण के लिए दिल्ली की बात करें तो, दिल्ली में 6 लाख की पेट्रोल कार पर 4 फीसद टैक्स लगता है. वहीं 8-10 लाख तक की कार पर 7 फीसद टैक्स लगता है. वहीं 10 लाख के ऊपर की कार पर 13 फीसद का टैक्स सरकार लगाती है.  

कौन सी गाड़ी पर कितना टैक्स: 
जितनी भी गाड़ियां 4 मीटर से कम की होंगी, और उसका इंजन 1200 सीसी से कम होगा. उस पर सरकार 28 फीसद  GST और 1 फीसद सेस लगाती है. इस लिस्ट में Maruti Suzuki, Maruti Wagon R, Desire, Swift, Hyundai i10, जैसे कारें शामिल हैं. वहीं इसके अलावा जितनी भी गाड़ियां 4 मीटर से ज्यादा और 1500 सीसी इंजन कैपेसिटी की होती है. उसमें 28 फीसद  GST और 17 फीसद सेस लगता है. यानी 45 फीसद टैक्स, इस लिस्ट में Honda City, Maruti Suzuki Ciaz, जैसे कारें शामिल हैं.  इन दोनों वैरिएंट के अलावा अगर आपने वैसे गाड़ियां खरीदी है, जो 4 मीटर से ज्यादा लंबी और उसका इंजन कैपेसिटी 1500 सीसी है. तो इसपर आपको 28 फीसद GST के अलावा 22 फीसद सेस देना पड़ता है, मतलब पूरे 50 फीसद टैक्स. इस लिस्ट में Mahindra Scorpio N XUV700, Tata Safari, Toyota Fortuner जैसी गाड़ियां शामिल है. यहां मैंने रोड टैक्स को नहीं जोड़ा है, ये अलग-अलग राज्यों पर गाड़ियों के आधार पर लगाए जाते हैं.  

 

 

Trending news