Houthis Attacked Israel: हूति विद्रोहियों ने इजराइल पर दागी मिसाइलें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1998071

Houthis Attacked Israel: हूति विद्रोहियों ने इजराइल पर दागी मिसाइलें

Houthis Attacked Israel: यमन के हूति विद्रोहियों ने इजराइल पर कई मिसाइल दागे हैं. इस बात की जानकारी इजराइली डिफेंस फोर्स ने दी है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Houthis Attacked Israel: हूति विद्रोहियों ने इजराइल पर दागी मिसाइलें

Houthis Attacked Israel: द टाइम्स ऑफ इजराइल ने बुधवार को बताया कि यमन में ईरान समर्थित हूति विद्रोहियों ने लाल सागर के ऊपर बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं, जिन्हें इजराइल की लंबी दूरी की एरो वायु रक्षा प्रणाली ने रोक लिया और मार गिराया. इस घटना से इजराइल के सबसे दक्षिणी शहर इलियट में सायरन बज गया, हालांकि इजराइल रक्षा बलों ने कहा कि सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल ने देश के हवाई इलाके में एंट्री नहीं ली.

आईडीएफ ने जारी किया बयान

इजराइली डिफेंस फोर्स ने बयान जारी करते हुए कहा,"मिसाइल इजरायली क्षेत्र में नहीं घुसी और इससे नागरिकों को कोई खतरा नहीं हुआ. प्रोटोकॉल के मुताबिक अलर्ट सक्रिय कर दिया गया था." ईरान समर्थित विद्रोही समूह हूति ने बाद में हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उसने इलियट क्षेत्र में "सैन्य ठिकानों" पर कई मिसाइलें दागी थीं. बता दें अक्टूबर में इज़राइल-हमास जंग की शुरुआत के बाद से हूतियों ने इलियट पर कई बैलिस्टिक मिसाइलें और ड्रोन दागे, जिनमें से सभी को या तो रोक दिया गया या अपने आप टारगेट चूक गए.

टाइम्स ऑफ़ इज़राइल ने बताया कि बुधवार का एरो इंटरसेप्शन इज़राइल के जरिए बैलिस्टिक मिसाइल का चौथा इंटरसेप्शन था. हाल के हफ्तों में हूतियों के जरिए लॉन्च की गई क्रूज मिसाइलों और ड्रोनों को इजरायली लड़ाकू विमानों ने मार गिराया था.

हमास का समर्थन करते आए हैं हूति

ईरान समर्थित हूति, जिन्होंने 2014 में यमन की राजधानी सना पर कब्जा कर लिया था और देश के बड़े हिस्से को नियंत्रित किया था, हमास के साथ इज़राइल के खिलाफ "प्रतिरोध की धुरी का हिस्सा" हैं. जानकारी के लिए बता दें प्रतिरोध की धुरी (axis of resistance) एक राजनीतिक शब्द है जो ईरान, सीरिया और दूसरे ग्रुप्स के बीच एक अनौपचारिक सैन्य गठबंधन को बताता है. हूति विद्रोहियों का स्लोग भी हमेशा से इजराइल के खिलाफ रहा है.

द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान ने बार-बार चेतावनी दी है कि अगर इजराइल ने गाजा के खिलाफ अपनी जंग को नहीं रोकता है, तो उसे व्यापक खतरों का सामना करना पड़ सकता है.

Trending news