Meerut Building Collapse: छह माह की बच्ची समेत एक साथ उठेंगी 10 जनाजे, इलाके में पसरा मातम, DM ने मृतकों की लिस्ट की जारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2431321

Meerut Building Collapse: छह माह की बच्ची समेत एक साथ उठेंगी 10 जनाजे, इलाके में पसरा मातम, DM ने मृतकों की लिस्ट की जारी

House collapsed in Meerut: डीएम ने मेरठ हादसे में जान गंवाने वालों की नई लिस्ट जारी कर दी है. इस हादसे में छह माह की बच्ची समेत 10 लोगों की मौत हुई है, जबकि पांच लोगों का इलाज जारी है. सभी शवों का पोस्टमॉर्टम प्रक्रिया जारी है. इलाके में मातम पसर गया है.    

 

Meerut Building Collapse: छह माह की बच्ची समेत एक साथ उठेंगी 10 जनाजे, इलाके में पसरा मातम, DM ने मृतकों की लिस्ट की जारी

Meerut Building Collapse: उत्तर प्रदेश में मेरठ जिले की जाकिर कॉलोनी में तीन मंजिला इमारत गिरने की घटना में मरने वालों की तादाद बढ़कर 10 हो गई है. मेरठ के डीएम दीपक मीणा ने बताया कि सभी शवों के पोस्टमार्टम की प्रक्रिया जारी है और जल्द ही शवों को परिवार वालों को सौंप दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि पीड़ित परिवार के प्रति मृतक चार-चार लाख रुपये की माली मदद और मकान क्षतिग्रस्त होने की वजह  से  1.20 लाख रुपये दिए जाने की कार्रवाई भी की जा रही है. वहीं,  समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस ने इस दर्दनाक घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है और पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा देने की सरकार से मांग की है. 

डीएम ने मृतकों की नई लिस्ट की जारी
मेरठ जिला प्रशासन की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक, लोहिया नगर थाना क्षेत्र के जाकिर कॉलोनी में तीन मंजिला इमारत गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई और पांच लोग जख्मी हो गए हैं. प्रशासन ने मृतकों के नामों की एक नई लिस्ट जारी करते हुए बताया कि घटना में मारे गए लोगों में मकान मालिक नफो उर्फ नफीसा (65), बेटा साजिद (40),साईमा (35), अलीसा (25), शाकिब (12), सानिया (15), फरहाना (27),रिया (10),हिमसा (छह माह) और सैफियान (सात) शामिल है. वहीं, जख्मियों का लाला लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कॉलेज में इलाज जारी है.

डीएम ने दी ये जानकारी
इस बीच मेरठ के डीएम दीपक मीणा ने को बताया , "जब (घटना के बाद) रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ था, तो रिश्तेदारों ने 15 लोगों के बारे में जानकारी दी थी. अब तक मरने वालों की तादाद 10 हो गई है. पांच लोगों का इलाज जारी है." मीणा ने आगे कहा कि, "शवों का मेडिकल कॉलेज में पोस्टमार्टम किया जा रहा है."

रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान मेरठ के सीनियरअफसरों ने किया कैंप 
अफसरों ने बताया कि यह घटना शनिवार शाम को हुई जिसकी जानकारी फौरन इमर्जेंसी सर्विस को दी गई. रेस्क्यू ऑपरेशन की निगरानी के लिए मेरठ जोन के एडीजी डी के ठाकुर, कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे, आईजी)नचिकेता झा और एसएसपी डॉ. विपिन ताडा समेत सीनियर घटनास्थल पर पहुंचे थे. बचाव कार्य में एनडीआरएफ, SRF, दमकल विभाग और पुलिस की टीम ने मलबे से लोगों को निकालने के लिए कोशिश की. शनिवार शाम से शुरू हुआ राहत और बचाव कार्य रविवार को समाप्त हुआ.

सपा ने उचित मुआवजा देने की मांग
वहीं, इस घटना पर सपा ने सोशल मीडिया मंच "एक्‍स" पर अपने ऑफिशियल अकाउंट पर एक पोस्ट में कहा, "मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से मलबे में दबकर 10 लोगों की मौत, अत्यंत दुखद है! दिवंगत आत्माओं को भगवान शांति दें. जख्मियों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं. पीड़ित परिवारों को उचित मुआवजा दे सरकार। भावभीनी श्रद्धांजलि."

कांग्रेस ने घटना पर जताया दुख
कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई ने भी ‘एक्‍स’ के जरिए कहा, "मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से 10 लोगों की मौत की खबर बेहद दुखद है. हम उनकी आत्मा की शांति की कामना करते हैं. प्रदेश सरकार से हमारा अनुरोध है कि मृतकों के परिजनों को समुचित मुआवजा दिया जाए और हादसे में घायल लोगों के लिए फ्री इलाज का प्रबंध किया जाए."

 

Trending news