इस चीज से मिलती है सबसे ज्यादा खुशी, अच्छा खाना और एक्सरसाइज हुई पुरानी बात
Advertisement

इस चीज से मिलती है सबसे ज्यादा खुशी, अच्छा खाना और एक्सरसाइज हुई पुरानी बात

एक रिसर्च में पता चला है कि अच्छा खाना और एक्सरसाइज आपको खुशहाल और लंबी जिंदगी नहीं दे सकती बल्कि इसका राज कुछ और ही है. आइए इसके बारे में जानते हैं.

इस चीज से मिलती है सबसे ज्यादा खुशी, अच्छा खाना और एक्सरसाइज हुई पुरानी बात

हर कोई लंबी और खुशहाल जिंदगी जीना चाहता है. हर किसी के लिए जिंदगी में मजा अलग-अलग चीजों से मिलता है. जैसे अच्छा खाना, अच्छी सेहत, अच्छा करियर और अच्छा पैसा लेकिन हाल ही में की गई एक नई रिसर्च में पता चला है कि यह चीजें इंसान को खुश नहीं रखती न ही ये चीजें आपको लंबे वक्त तक जिंदा रख सकती हैं, बल्कि लंबी और खुशहाल जिंदगी का राज कुछ और ही है. रिसर्च से पता चला है कि वह क्या चीज है, जो हमें खुश रखने के साथ लंबी उम्र भी देती है.

1938 में शुरू हुई रिसर्च

हार्वर्ड के रिसर्चरों ने साल 1938 में एक रिसर्च शुरू किया. इसमें उन्होंने जानना चाहा कि वह क्या चीज जो हमारी जिंदगी को खुशहाल बना सकती है. रिसर्चरों ने ये रिसर्च 724 लोगों पर करना शुरु किया. इसमें दुनिया भर के कई देशों के लोगों ने हिस्सा लिया. उन लोगों से दो साल के अंतराल पर जिंदगी के जुड़े सवाल किए गए. 

अच्छे रिश्ते देते हैं खुशी

85 साल तक चले इस रिसर्च में सामने आया है कि पैसा, अच्छी जॉब और अच्छा खान नहीं बल्कि अच्छे रिश्ते इंसान को खुशी और अच्छी सेहत के साथ लंबी उम्र देते हैं. इसका मतलब अगर आप अच्छी और लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो आपको अच्छे रिश्ते बनाने होंगे. मतलब सोशल फिटनेज जरूरी है.

रिश्तों पर करें काम

कहने का मतलब यह है कि रिश्ते हम पर फिजिकली असर डालते हैं. कई बार हमें लगता है कि हमारा किसी से एक बार रिश्ता जुड़ गया तो बस ये ऐसे ही चलता रहेगा, लेकिन अब सामने आया है कि रिश्ते को अच्छा बनाए रखने के लिए इस पर लगातार काम करते रहना होता है.

Trending news