रुक जाएगी इजरायल-फिलिस्तीन जंग? इंसानियत की बिना पर हमास ने छोड़े दो कैदी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1928342

रुक जाएगी इजरायल-फिलिस्तीन जंग? इंसानियत की बिना पर हमास ने छोड़े दो कैदी

Hamas Release: हमास ने इंसानियत और सेहत का हवाला देकर दो इजरायली कैदी छोड़ दिए हैं. हमास ने ये फैसला तब लिया है जब इजरायल ने कैदियों को लेने से इंकार कर दिया था.

 

रुक जाएगी इजरायल-फिलिस्तीन जंग? इंसानियत की बिना पर हमास ने छोड़े दो कैदी

Hamas Release: हमास ने सोमवार को ऐलान किया कि उसने गाजा पट्टी में कैद दो इजराइली कैदियों को छोड़ दिया है. फिलिस्तीनी ग्रुप ने कहा कि उम्रदारज कैदियों को 'इंसानी वजहों' की बिना पर छोड़ा गया है. हमास ने एक बयान में कहा कि "हमने फैसला किया है कि इंसानियत और खराब सेहत की वजह से हम उन्हें छोड़ देंगे. इसके बावजूद... दुश्मन ने पिछले शुक्रवार उन्हें लेने से मना कर दिया था."

लोकल मीडया के मुताबिक छोड़े गए कैदियों की पहचान 'नूरित कूपर' (79) और योचेव्ड लिफशिट्ज (85) के बतौर हुई है. औरतों और उनके पति को हमास के लड़ाकों ने उनके घर से कैद किया था. ये लोग गाजा बॉर्डर के पास किब्बुट्स ऑफ निर ओज में रह रहे थे. उनके शौहर को नहीं छोड़ा गया है. 

इस बारे में इजरायल की तरफ से कोई भी ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया गया है. रेड क्रॉस की इंटरनेशनल सोसाइटी ने कहा है कि बंधकों को रिहाई में मदद मिली है. "आज शाम को उन्हें गाजा से बाहर ले जाया जाएगा." ICRC ने कहा कि "इस काम में हमारा रोल एक मध्यस्त के तौर पर है और मुसतकबिल में हम किसी भी रिहाई के लिए तैयार हैं."

मिस्र की न्यूज एजेंसी ने सोमवार की शाम को बताया कि "कैदी मिस्र की रफा क्रासिंग पर आ चुके हैं." एजेंसी के मुताबिक "गजा पट्टी से दो कैदियों की रिहाई में मिस्र की कोशिशें काम आईं." रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रिहाई में तेल अवीव की कोई भूमिका नहीं थी. 

इससे पहले हमास ने शुक्रवार को अमेरिका की मां-बेटी जुदिथ और नतालिया को रिहा किया था. हमास ने 7 अक्टूबर को जंग शुरू होने के दो हफ्तों के बाद दोनों को रिहा किया था. इजरायल के मुताबिक तकरीबन 220 कैदियों को हमास ने बंदी बनाया है.

अमेरिका के राष्ट्पति जो बाइडन से जंगबंदी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पहले हमास को इजरायली कैदियों को छोड़ना होगा. बाइडेन ने कहा था कि "हमें पहले उन कैदियों को छोड़ना होगा उसके बाद हम बात करेंगे." 

 

Trending news