Gaza War: हमास चीफ पहुंचे मिस्र; युद्ध विराम के साथ इन बातों पर करेंगे चर्चा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2020783

Gaza War: हमास चीफ पहुंचे मिस्र; युद्ध विराम के साथ इन बातों पर करेंगे चर्चा

Hamas head in Cairo: 24 नवंबर से 1 दिसंबर तक चले युद्धविराम के दौरान इंटरनेशनल एजंसीज गाजा में एड पहुंचाने में कामयाब रहीं थी.  इज़राइल ने 240 फ़िलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया था जिसके बदले हमास ने 100 इज़राइलियों और विदेशी बंधकों को रिहा किया था.

Gaza War: हमास चीफ पहुंचे मिस्र; युद्ध विराम के साथ इन बातों पर करेंगे चर्चा

Hamas cheif in Egypt: हमास की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक हमास के राजनीतिक ब्यूरो के नेता इस्माइल हानियेह बुधवार को काहिरा पहुंचे हैं. इस यात्रा में इस्माइल हानियेह गाज़ा में चल रहे युद्ध को लेकर मिस्र के अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे. खबरों के मुताबिक ये यात्रा इजरायल-हमास युद्धविराम और इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनी कैदियों के बदले गाजा में बंधकों को रिहा करने के समझौते के लिए की जा रही है. AFP न्यूज एजंसी के सूत्रो ने बताया, "कैदियों की रिहाई के लिए एक समझौता तैयार करने और युद्ध विराम पर बातचीत के लिए हनियेह मिस्र के खुफिया एजंसी हेड अब्बास कामेल और अन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे. 

"गाजा से सेना हटाने की मांग"
हमास के प्रेस बयान में कहा गया है कि, "हनियेह इजरायल पक्ष से गाजा से सेना हटाने और पलायन कर चुके फिलिस्तीनियों को गाजा के अंदर फिर से बसाने के लिए कहेंगे." बता दें कि मिस्र के इंटेलिजेंस हेड अब्बास कामेल जिनके साथ हनियेह की मुलाकात होनी है, वह पिछले युद्धविराम और बंधकों की रिहाई के संबंध में हुई मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया और कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी के साथ आखिरी बातचीत का भी हिस्सा थे." अब्बास कामेल गाजा में दूसरे युद्ध विराम के लिए अहम भुमिका निभा सकते हैं. 

7 दिन चला था आखरी युद्ध विराम
24 नवंबर से 1 दिसंबर तक चले युद्धविराम के दौरान इंटरनेशनल एजंसीज गाजा में एड पहुंचाने में कामयाब रहीं थी.  इज़राइल ने 240 फ़िलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया था जिसके बदले हमास ने 7 अक्टूबर को हमलों के दौरान बंदी बनाए गए 100 इज़राइलियों और विदेशी बंधकों को रिहा किया था. इज़रायल का कहना है कि 7 अक्टूबर को इज़रायली पर हुए हमले में हमास ने कुल 240 इज़रायलियों को बंदी बनाया है. इस हमले में 1,200 लोग भी मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर इज़रायली नागरिक थे. इसी हमले के बाद गाजा युद्ध शुरुआत हुई थी. 

Trending news