हज यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट! सभी टेस्ट होंगे फ्री, खत्म हुआ VIP कोटा
Advertisement

हज यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट! सभी टेस्ट होंगे फ्री, खत्म हुआ VIP कोटा

Hujj 2023 Update: इस बार हज पर जाने के लिए कई नियमों में बदलाव हुए हैं. पहले तो हाजियों के लिए VIP कोटा खत्म कर दिया गया है. इसके अलावा सभी हाजियों के सभी टेस्ट फ्री होंगे.

हज यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट! सभी टेस्ट होंगे फ्री, खत्म हुआ VIP कोटा

Hujj 2023 Update: मुसलमानों में हज यात्रा काफी पवित्र मानी जाती है. हर मुसलमान जो आर्थिक रूप से मजबूत है उसके लिए जिंदगी में कम से कम एक बार हज करना फर्ज है. भारत से हज पर जाने वाले लोगों के लिए कई नियम हैं. भारत सरकार की देखरेख में ही भारत से सभी हाजी हज पर जाते हैं. इस बार हज पर जाने वालों के लिए 1,75,025 तादाद सेट की गई है.

VIP कोटा हुआ खत्म

इस बार हज यात्रा पर जाने वालों के लिए कई बड़े बदलाव किए गए हैं. अल्पसंख्यक मंत्रालय की मंत्री स्मृति ईरानी ने हज पर जाने वालों के लिए VIP कोटा खत्म कर दिया है. इससे पहले ये नियम था कि VIP कोटे के तहत कुछ लोग सरकारी खर्चों पर हज के लिए जाया करते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. इसके अलावा कोई भी VIP डिलेगेशन सऊदी अरब नहीं जाएगा.

यह भी पढ़ें: Lucknow: UP असेंबली के सामने महिला ने पढ़ी नमाज़; इस पार्टी से रहा है संबंध; फोटो वायरल

दो मंत्रालय देखेंगे हज का कामकाज

स्मृति ईरानी ने बताया कि इस बार 4,314 महिलाएं बिना महरम के हज पर जाएंगी. इस बार भारत का अल्पसंख्यक मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय मिल कर काम कर रहे हैं. इससे पहले अल्पसंख्यक मंत्रालय ही हज के काम काज को देखता था. 

हाजियों के सभी टेस्ट होंगे फुफ्त

स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ आने से यह फायदा हुआ है कि हाजियों के अब सभी टेस्ट सरकारी होंगे. जिन यात्रियों को कोरोना वैक्सीन नहीं लगी है उनको कैंप लगाकर वैक्सीन लगाई जाएगी. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बताया है कि किसी भी प्राइवेट लैब से टेस्ट मान्य नहीं होगा. सभी राज्यों को इसके लिए कह दिया गया. सब टेस्ट फ्री होंगे. हाजियों की सेहत के मद्देजज़र हेल्थ मिनिस्ट्री की एक टीम अप्रैल में सऊदी अरब जाएगी. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news