Gyanvapi Masjid: 3 अदालतों में होगी 8 मामलों की सुनवाई, अखिलेश और ओवैसी भी 'कटघरे' में
Advertisement

Gyanvapi Masjid: 3 अदालतों में होगी 8 मामलों की सुनवाई, अखिलेश और ओवैसी भी 'कटघरे' में

Gyanvapi Case Hearing: वाराणसी की 3 अदालतों में आज यानी सोमवार को ज्ञानवापी मस्जिद से जुड़े 8 मामलों की सुनवाई होगी. पढ़े पूरी खबर,

File PHOTO

Gyanvapi Masjid: आज यानी सोमवार को वाराणसी की 3 अदालतों में ज्ञानवापी से जुड़े 8 मामलों की सुनवाई होगी. इनमें अंजुमन इंतजामिया मसाजिक कमेटी की तरफ से सर्वे के खिलाफ दाखिल की गई याचिका और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी, शहर काज़ी के खिलाफ एडवोकेट हरिशंकर पांडेय की तरफ से दाखिल की गई याचिका शामिल है. अंजुमन इंतजामिया की तरफ से दाखिल की गई याचिका की सुनवाई जिला जज डॉ अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में होगी. 

इसके अलावा अखिलेश यादव, असदुद्दीन ओवैसी, अकबरुद्दीन ओवैसी, शहर काजी और मौलाना के खिलाफ दाखिल की गई अर्ज़ी की सुनवाई एडीशनल चीफ जूडीशियल मजिस्ट्रेट पंचम/एमपी एमएलए कोर्ट में होगी. इन सभी आरोप हैं कि इन्होंने आपत्तिजनक बयान देकर मज़हबी जज़बात आहत की हैं. इससे पहले इस अर्ज़ी पर हुई सुनवाई में अदालत ने इस मामले सुनवाई के काबिल बताया था. इन सभी राज नेताओं और मज़हबी नेताओं के खिलाफ यह अर्ज़ी सीनियर वकील हरिशंकर पांडेय ने दाखिल की थी. 

अखिलेश यादव ने क्या कहा था:
देशभर में चर्चा का मौजू बने हुए ज्ञानवापी मस्जिद और श्रंगार गौरी विवाद को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा था कि किसी भी पीपल के पेड़ के नीचे पत्थर रख दिया जाए और एक झंडा गाड़ दिया जाए तो एक मंदिर बन जाता है. इतना ही नहीं यादव ने यह भी कहा था कि रात के वक्त अंधेरे में मूर्तियां रख दी जाती हैं और सुबह मूर्तियां प्रकट हो जाती हैं. 

इसके अलावा ऑल इंडिया मजलिसे इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा था कि मस्जिद परिसर में मिले कथित शिवलंग को फव्वारा बताया था और उन्होंने मुसलमानों से वहां जाकर वजू करने के लिए भी कहा था. इसके अलावा उनके छोटे भाई अकबरुद्दीन ओवैसी ने मां सीता, दुर्गा और लक्ष्मी को लेकर बयान दिया था. जिसके बाद इन सभी पर हिंदुओं की भावनाएं आहत होने के आरोप लगे हैं. 

इसके अलावा ज्ञानवापी से जुड़े 6 अन्य मामलों की सुनवाई की सिविल जज सीनियर डिविजन अश्वनी कुमार की अदालत में होगी. सभी 6 मामले में नीचे लिस्ट में दिए गए हैं. 
पहला मामला- लार्ड श्री आदि विशेश्वर शीतला मंदिर महंत शिवप्रसाद पांडेय का है
➤ दूसरा मामला- श्री नंदी जी महाराज व सितेंद चौधरी
➤ तीसरा मामला- मामला मां श्रृंगार गौरी व रंजना अग्निहोत्री
➤ चौथा मामला- सत्यम त्रिपाठी
➤ पांचवा मामला- पांचवां वाद मां गंगा व सुरेश 
➤ छठा मामला- अभिषेक शर्मा की तरफ से दाखिल किया है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news