Gujarat Elections: बीजेपी ने जारी की 160 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 38 सीटों पर बदले उम्मीदवार
Advertisement

Gujarat Elections: बीजेपी ने जारी की 160 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 38 सीटों पर बदले उम्मीदवार

Gujarat Assembly Election 2022: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने गुरुवार को आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, सीएम भूपेंद्र पटेल घाटलोदिया से चुनाव लड़ेंगे.

Gujarat Elections: बीजेपी ने जारी की 160 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 38 सीटों पर बदले उम्मीदवार

Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने 160 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट में बड़ा बदलाव करते हुए 38 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को बदल दिया है. पहली लिस्ट में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को उनके मौजूदा विधान सभा क्षेत्र घाटलोडिया से उम्मीदवार बनाया गया है तो वहीं भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को जामनगर नॉर्थ से और कांग्रेस से भाजपा में आए हार्दिक पटेल को विरमगाम से चुनावी मैदान में उतारा गया है. भाजपा ने गांधीधाम से मालतीबेन, मोरबी से कांतिलाल अमृतिया, वांकानेर से जितेंद्रभाई सोमानी, जूनागढ़ से संजयभाई कोरडीया, सोमनाथ से मानसिंह परमार, राजुला से हीराभाई सोलंकी, महुवा से शिवाभाई गोहिल, सूरत पूर्व से अरविंदभाई राणा, सूरत उत्तर से कांतिभाई हिमंतभाई बल्लर को उम्मीदवार बनाया है.

3 अनुसूचित जाति और 24 अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार 

भाजपा राष्ट्रीय मुख्यालय में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने गुजरात उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करते हुए बताया कि राज्य की कुल 182 विधान सभा सीटों में से 160 के लिए जिन उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है. उसमें से 13 अनुसूचित जाति और 24 अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार हैं. पहली लिस्ट में पार्टी ने 14 महिलाओं को भी उम्मीदवार बनाया है. उन्होंने बताया कि पहली लिस्ट में 69 सिटिंग विधायकों को टिकट दिया गया है और 38 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार बदले गए हैं. यादव ने कहा कि भाजपा ने प्रोफेशनल, युवाओं और महिलाओं समेत समाज के विभिन्न तबकों को चुनावी मैदान में उतारा है.

38 सीटों पर बदले उम्मीदवार, सीनियर नेताओं की सीट भी शामिल

भूपेंद्र यादव ने इतने बड़े पैमाने पर उम्मीदवारों के बदलाव का ज़िक्र करते हुए कहा कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपानी और पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत कई सीनियर नेताओं ने खुद पत्र लिखकर चुनाव न लड़ने और संगठन के लिए काम करने की इच्छा ज़ाहिर की थी. इसलिए जिन 38 सीटों पर पार्टी ने अपने उम्मीदवार बदले हैं उनमें पार्टी के इन सीनियर नेताओं की सीट भी शामिल है जिन पर इनकी मंज़ूरी से उम्मीदवार बदले गए हैं.

वहीं गुजरात भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने कहा कि पार्टी की परंपरा के मुताबिक तीन लोगों की टीम ने हर विधानसभा क्षेत्र में जाकर उम्मीदवार को लेकर फीडबैक लिया, स्थानीय स्तर पर संगठन के साथ बातचीत कर चार नामों का पैनल तैयार कर प्रदेश संगठन को भेजा. प्रदेश चुनाव समिति में इन नामों पर चर्चा कर लिस्ट तैयार कर केंद्रीय नेतृत्व को भेजा गया. दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ लिस्ट पर चर्चा की गई और फिर बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर आख़िरी मुहर लगाई गई.

पाटिल ने एक बार फिर यह दावा किया कि इस बार राज्य में भाजपा एक बड़ी जीत दर्ज करने जा रही है. केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग और राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी की मौजूदगी में भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करते हुए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि पहली लिस्ट में प्रथम चरण के चुनाव वाले 84 सीटों पर और दूसरे चरण के तहत चुनाव वाले 76 सीटों पर यानी कुल मिलाकर 160 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हुआ है.

Watch Zee Salaam Live TV

Trending news