Gujarat Election: 14 जिलों की 93 सीटों पर डाले जाएंगे वोट, दूसरे चरण में पीएम भी करेंगे मतदान
Advertisement

Gujarat Election: 14 जिलों की 93 सीटों पर डाले जाएंगे वोट, दूसरे चरण में पीएम भी करेंगे मतदान

Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण के लिए 5 दिसंबर को मध्य गुजरात और उत्तर गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.  दूसरे चरण में  61 राजनीतिक दलों से 833 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) शामिल हैं. राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, उम्मीदवारों में 285 निर्दलीय भी शामिल हैं. चुनावों की मतगणना 8 दिसंबर को की जायेगी.

 

Gujarat Election: 14 जिलों की 93 सीटों पर डाले जाएंगे वोट, दूसरे चरण में पीएम भी करेंगे मतदान

गुजरात: सोमवार 5 दिसंबर को मध्य गुजरात और उत्तर गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण के लिए  61 राजनीतिक दलों से 833 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) शामिल हैं. राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, उम्मीदवारों में 285 निर्दलीय भी शामिल हैं.  जिसमें 69 महिला उम्मीदवार हैं. जबकि 764 पुरुष उम्मीदवार हैं. दूसरे चरण के चुनाव के लिए कुल 2.51 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. जिनमें 1.29 करोड़ पुरुष और 1.22 करोड़ महिलाएं शामिल हैं. चुनाव आयोग के अनुसार, 18 से 19 वर्ष की आयु के 5.96 लाख मतदाता हैं. इन चुनाव के लिए आयोग की ओर से 14,975 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिसके लिए 1.13 लाख चुनाव कर्मचारियों को तैनात किया गया है.

कौन पार्टी , कितनी सीटों पर लड़ रही चुनाव?
भाजपा और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी सभी 93 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. जबकि  कांग्रेस 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने दो सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. इसके अलावा अन्य दलों में, भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) ने 12 और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने 44 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. सोमवार को जिन 93 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा, वे अहमदाबाद, वडोदरा, गांधीनगर और अन्य जिलों में आती हैं.

दूसरे चरण के हाईप्रोफाइल उम्मीदवार
दूसरे चरण में कुछ हाईप्रोफाइल उम्मीदवार भी शामिल है. जिनमें ख़ुद मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया विधासभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे है. तो वहीं विरमगाम सीट से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं . उधर गांधीनगर दक्षिण से अल्पेश ठाकोर भी बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा, दलित नेता जिग्नेश मेवानी बनासकांठा जिले की वडगाम सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में हैं. जबकि गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता सुखराम राठवा छोटा उदेपुर जिले के जेतपुर से उम्मीदवार हैं. वडोदरा जिले की वाघोडिया सीट से बीजेपी के बागी मधु श्रीवास्तव निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं.

क्या कहते हैं पिछले चुनाव के आंकड़े?
2017 के विधानसभा चुनावों की बात की जाये तो, उस दौरान सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इनमें से 51 सीटें जीतीं थी, कांग्रेस ने 39, जबकि तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गईं थी. मध्य गुजरात में, भाजपा ने 37 सीटें जीती थीं, कांग्रेस को 22 सीटें मिली थीं. लेकिन उत्तर गुजरात में, कांग्रेस ने 17 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि भगवा पार्टी को 14 सीटें मिली थीं. 

Zee Salaam Live TV

Trending news