Gujarat Election: गुजरात असेंबली में सिर्फ़ एक मुस्लिम चेहरे को मिली जगह; जानिए कौन हैं इमरान खेड़ावाला
Advertisement

Gujarat Election: गुजरात असेंबली में सिर्फ़ एक मुस्लिम चेहरे को मिली जगह; जानिए कौन हैं इमरान खेड़ावाला

Gujarat Election: बीजेपी ने गुजरात में तारीख़ी कामयाबी हासिल की है. रियासत की 182 असेंबली सीटों में से 156 सीटें अपने नाम करके बीजेपी ने नया रिकॉर्ड क़ायम किया. इस बार गुजरात असेंबली में सिर्फ़ एक मुस्लिम एमएलए की एंट्री हुई है.

Gujarat Election: गुजरात असेंबली में सिर्फ़ एक मुस्लिम चेहरे को मिली जगह; जानिए कौन हैं इमरान खेड़ावाला

Gujarat Election: बीजेपी ने गुजरात में तारीख़ी कामयाबी हासिल की है. रियासत की 182 असेंबली सीटों में से 156 सीटें अपने नाम करके बीजेपी ने नया रिकॉर्ड क़ायम किया. वहीं कांग्रेस को सिर्फ़ 17 सीटों पर ही संतुष्ट होना पड़ा, जबकि आम आदमी पार्टी को पांच और अन्य के खाते में चार सीटें आईं. गुजरात असेंबली में नए चेहरों के पहुंचने के बाद इस बार विधानसभा कुछ अलग तरह की नज़र आएगी. इस बार 105 नए चेहरे असेंबली पहुंचने में कामयाब हुए हैं. इन कामयाब उम्मीदवारों में 14 महिला एमएलए हैं, जबकि एक मुस्लिम एमएलए है. वहीं 77 मौजूदा विधायक फिर से चुने गए हैं.

 

गुजरात की नई असेंबली में तीन प्रैक्टिसिंग डॉक्टर भी शामिल होंगे, जिनमें राजकोट नगर निगम की डिप्टी मेयर डॉ. दर्शिता शाह भी शामिल हैं. दर्शिता शाह राजकोट वेस्ट सीट से जीती थीं. इस सीट से 2017 के इलेक्शन में रियासत के एक्स सीएम विजय रूपाणी ने जीत दर्ज की थी. इलेक्शन में कामयाब उम्मीदवारों में डॉक्टरों में डॉ. दर्शन देशमुख और पायल कुकरानी शामिल हैं, जिन्होंने बीजेपी के टिकट पर नंदोद और नरोदा सीट से जीत हासिल की है.

कांग्रेस से सिर्फ एक महिला एमएलए कामयाब
इनके अलावा दर्शना वाघेला अहमदाबाद की असरवा असेंबली सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीती हैं. दर्शना वाघेला हाउस वाइफ हैं. वहीं भावनगर-पूर्व से जीतीं सेजल पांड्या कोचिंग चलाती हैं. बीजेपी की 13 महिला विधायकों में से पांच मौजूदा विधायक हैं. कांग्रेस की अकेली महिला प्रतिनिधित्व वाव से मौजूदा एमएलए गेनीबेन ठाकोर हैं. वाव विधानसभा सीट से कांग्रेस की गेनीबेन ठाकोर ने बीजेपी के स्वरूप जी ठाकोर को 15 हज़ार 601 वोटों से हरा दिया. इस चुनाव में गेनीबेन ठाकोर को 102513 वोट मिले हैं, जबकि स्वरूप जी ठाकोर को 86912 वोट मिले हैं.  बता दें कि 14वीं विधानसभा में 13 महिला विधायक थीं, जबकि 13वीं असेंबली में रिकॉर्ड 17 महिला एमएलए थीं.

गुजरात असेंबली में एक मुस्लिम एमएलए
नई गुजरात असेंबली में सिर्फ़ एक ही मुस्लिम एमएलए इमरान खेड़ावाला होंगे. इमरान ने कांग्रेस के टिकट पर 13,600 वोटों से इलेक्शन जीता है. कांग्रेस के उम्मीदवार इमरान खेड़ावाला जमालपुर खड़िया से लगातार दूसरी बार एमएलए बने हैं. यह इलाक़ा कांग्रेस का गढ़ माना जाता है .नई विधानसभा में दो सबसे अमीर एमएलए बीजेपी के ही हैं. जेएस पटेल ने मनसा से बीजेपी के टिकट पर जीत हासिल की है. उनकी जायदाद 661 करोड़ की है, जबकि कांग्रेस से बीजेपी में स्विच करने वाले बलवंतसिंह राजपूत ने सिद्धपुर से जीत हासिल की है. उनकी संपत्ति 372 करोड़ रुपए है.

Watch Live TV

Trending news