Gujarat Election Result: गुजरात और हिमाचल विधानसभा के नतीजे आज, 5 राज्यों में कौन मारेगा बाज़ी?
Advertisement

Gujarat Election Result: गुजरात और हिमाचल विधानसभा के नतीजे आज, 5 राज्यों में कौन मारेगा बाज़ी?

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के साथ ही छह विधानसभा और एक लोकसभा उपचुनाव के लिए अब से कुछ घंटों के बाद वोटों की गिनती शुरु हो जायेगी. ये मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी. काउंटिंग सेंटर्स के आसपास शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए धारा 144 लागू की गयी है.

पुरानी तस्वीर

Gujarat Election Result: गुजरात और हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के साथ ही छह विधानसभा और एक लोकसभा उपचुनाव के लिए अब से कुछ घंटों के बाद वोटों की गिनती शुरु हो जायेगी. ये मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी. काउंटिंग सेंटर्स के आसपास शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए धारा 144 लागू की गयी है. चुनाव आयोग के मुताबिक गुजरात, हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव और ओडिशा, बिहार, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में हुए उपचुनाव के लिए कुल 116 केंद्रों पर मतगणना की जाएगी. गौरतलब है कि गुजरात चुनाव का दो चरणों में मतदान हुआ है. जहां पहले चरण में सौराष्ट्र-कच्छ और राज्य के दक्षिणी हिस्सों के 19 जिलों की 89 सीटों पर वोटिंग हुई थी. तो वहीं दूसरे चरण में 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी.   

हिमाचल में कब से शुरु होगी काउंटिंग (Himachal Assembly Result)
हिमाचल प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव के नतीजे कुछ घंटों में आने शुरु हो जायेंगे.  निर्वाचन आयोग ने बयान जारी कर कहा कि, वोटों की गिनती का काम सुबह आठ बजे से शुरू होगा, और सबसे पहले डाक मत पत्रों की गिनती की जायेगी.  सुबह आठ बजे से पहले तक मिलने वाले डाक मतपत्रों की गिनती में शामिल किया जायेगा. डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होने के 30 मिनट के बाद, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के मतों की गिनती सुबह 8.30 बजे से शुरू होगी.

पांच राज्यों में कौन मारेगा बाज़ी (5 States By-Election Results)
5 राज्यों में हुए उपचुनाव के रिज़ल्ट भी अब से कुछ घंटों के बाद आने शुरु हो जायेंगे. जिसमें यूपी की मैनपुरी लोकसभा सीट पर और 2 विधानसभा सीट पर उप-चुनाव हुए थे. इसी के साथ बिहार, राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में हुए उप-चुनावो के रिज़ल्ट पर सभी की नज़र रहेगी. चुनाव आयोग की ओर से कहा गया है कि, सुचारू मतगणना प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए हिमाचल प्रदेश और गुजरात में दो-दो विशेष पर्यवेक्षक मौजूद रहेंगे. जिन राज्यों में हाल ही में चुनाव हुए हैं, वहां जिला प्रशासन ने मतगणना स्थलों के आसपास  धारा 144 (निषेधाज्ञा) लागू की है. ताकि शांति भंग न हो. 

Zee Salaam Live TV

Trending news