Guava benefits: महिलाओं और पुरुषों की इन समस्याओं में अमरूद है रामबाण; लेकिन यह है खाने का सही तरीका
Advertisement

Guava benefits: महिलाओं और पुरुषों की इन समस्याओं में अमरूद है रामबाण; लेकिन यह है खाने का सही तरीका

Guava benefits: अमरूद के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. यह फल ना सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों की भी काफी फायदेमंद है. आज हम आपको अमरूद खाने के फायदे बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

Guava benefits: महिलाओं और पुरुषों की इन समस्याओं में अमरूद है रामबाण; लेकिन यह है खाने का सही तरीका

Guava benefits: अमरूद खुद में सैकड़ों फायदे छिपाए हुए है. इस फल में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से बचाते हैं और शरीर को हेल्दी रखते हैं. अमरूद ना सिर्फ मर्दो बल्कि औरतों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. अमरूद प्रेगनेंसी में भी काफी फायदा पहुंचाता है इसके अलावा डायबिटीज़ पेशेंट्स के लिए भी अमरूद फायदेमंद साबित हो सकता है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें अमरूद का सेवन ज़रूर करना चाहिए. आज हम आपको अमरूद के फायदे बताने वाले हैं साथ ही बताएंगे कि आप इसका कैसे सेवन कर सकते हैं.

अमरूद के फायदे

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए फायदेमंद

अरूद डायबिटीज़ पेशेंट्स के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें अच्छी मात्रा में फायबर होता है और साथ ही एंटीऑक्सिडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं. डायबिटीज़ पेशेंट्स डॉक्टर की सलाह के बाद एक अमरूद का सेवन रोजाना कर सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि ना सिर्फ अमरूद बल्कि इसके पत्ते भी शुगर लेवल को मैंटेन करने का काम करते हैं.

हार्ट के लिए फायदेमंद

अमरूद हार्ट के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने का काम करते हैं. अमरूद में अच्छी मात्रा में पोटाशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है. आपको बता दें हाई ब्लड प्रेशर हार्ट पर काफी नेगेटिव इफेक्ट डालता है.

पीरियड्स के दर्द को कम करता है

अमरूद  पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में भी राहत पहुंचाने का काम करता है. कई महिलाओं पर की गई एक रिसर्च में देखा गया कि जो महिलाएं अमरूद का अर्क पी रहीं थीं उनके पीरियड्स पेन में काफी आराम मिला है.

पाचनक्रिया को करता है दुरुस्त

अमरूद डाइजेशन को भी सही करने का काम करता है. यह पेट में गुड बैक्टीरिया की मात्रा को बढ़ाता है जिसकी वजह से गैस और बदहज़मी की समस्या होने की संभावना कम हो जाती है. इसके अलावा यह कब्ज को भी दूर करता है.

अमरूद का सेवन कैसे करें?

अगर आपको किसी तरह की कोई मेडिकल कंडीशन है तो अमरूद का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. कई पेट की दिक्कतों में अमरूद ना खाने की सलाह भी दी जाती है. एक्सपर्ट्स की माने तो जिन लोगों को कब्ज की समस्या है रात में नरम अमरूद खाना चाहिए. वहीं डायबिटीज़ पेशेंट्स दिन में एक अमरूद का सेवन कर सकते हैं. जिन लोगों को किसी तरह की कोई मेडिकल प्रोब्लम नहीं है वह दिन में 2-3 अमरूद का सेवन कर सकते हैं. अगर आपका बीपी कम होता है तो ज्यादा अमरूद खाने से बचें.

ध्यान दें किसी भी चीज़ का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

ऐसी ही दिलचस्प सेहत से जुड़ी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Trending news