UP के 176 स्कूलों की मान्यता पर रद्द कर सकती है सरकार, एग्जाम के दौरान की गई थी गड़बड़ी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1490438

UP के 176 स्कूलों की मान्यता पर रद्द कर सकती है सरकार, एग्जाम के दौरान की गई थी गड़बड़ी

UP Board: उत्तर प्रदेश के 176 स्कूलों की मान्यता रद्द हो सकती है. सरकार के पास 176 स्कूलों की शिकयत पहुंची है, जिसके बाद जल्द ही उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. 

File PHOTO

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने नकल की शिकायतों पर 176 सेकेंड्री स्कूलों को वजह बताओ नोटिस जारी किया है. जवाब से मुतमइन न होने पर इन स्कूलों की मान्यता रद्द भी हो सकती है. यूपी बोर्ड के सेक्रटरी दिव्यकांत शुक्ला ने 176 स्कूलों की लिस्ट डिस्ट्रिक्ट स्कूल इंसपेक्टर (DIOS) को भेज दी है, ताकि इन स्कूलों को 2023 की बोर्ड परीक्षाओं का सेंटर न बनाया जाए.

यूपी बोर्ड को बोर्ड और इंटरनल एग्जाम्स के दौरान इन स्कूलों में नकल की शिकायतें मिली थीं. बोर्ड पहले ही 176 में से 20 स्कूलों की मान्यता रद्द कर चुका है. सबसे ज्यादा 27 स्कूल आजमगढ़ मंडल से हैं, जबकि चार प्रयागराज मंडल में हैं. शुक्ला ने कहा, इन स्कूलों को पिछली परीक्षाओं में गड़बड़ियों के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. वहीं हमने लिस्ट को संबंधित डीआईओएस को भी भेज दिया है, ताकि इन स्कूलों को 2023 में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए एग्जाम सेंटर न बनाया जाए.

स्कूलों के मामले और जवाब यूपी बोर्ड की मान्यता समिति के सामने रखे जाएंगे और मान्यता वापस लेने से पहले इसकी सिफारिशें राज्य सरकार को मंजूरी के लिए भेजी जाएंगी. अफसरों ने बताया कि कई मामलों में जुड़े डीआईओएस और इलाके के संभागीय ज्वाइंट डायरेक्टर ऑफ एजुकेशन (माध्यमिक) से भी रिपोर्ट मांगी गई है.

कुछ स्कूल ऐसे हैं जिनके लिए डीआईओएस के साथ-साथ शिक्षा के ज्वाइंट डायरेक्टर लेवल पर मंजूरी वापस लेने की अनुशंसा (Recommendation) की गई थी. पिछले साल एग्जाम्स के दौरान सामूहिक नकल में मदद करने वाले स्कूलों के खिलाफ भी मान्यता वापस लेने की सख्त कार्रवाई की जा सकती है.

प्रयागराज के भी चार स्कूलों की मान्यता वापस ली जा रही है. शंकरगढ़ के सिंधी टोला में मौजूद न्यू चिल्ड्रेन स्कूल को वजह बताओ नोटिस जारी कर मामला यूपी बोर्ड की मान्यता प्रदान करने वाली कमेटी को भेजा गया है. चंद्रसेन में मौजूद श्री बच्चा सिंह सिंगरौर इंटर कॉलेज और असरावे कलां में मौजूद यूडी मेमोरियल इंटर कॉलेज के मामले में ज्वाइट डायरेक्टर ऑफ एजुकेशन से भी रिपोर्ट मांगी गई है. ट्रांसपोर्ट नगर धूमनगंज के गयासुद्दीनपुर के पंचम लाल आश्रम इंटर कॉलेज के खिलाफ भी कार्रवाई चल रही है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news