चीन में फैली नई बिमारी से केन्द्र सरकार चौकन्ना; सभी राज्यों को भेजा ये निर्देश
Advertisement

चीन में फैली नई बिमारी से केन्द्र सरकार चौकन्ना; सभी राज्यों को भेजा ये निर्देश

Rajasthan News: चीन में फैल रही खतरनाक बिमारी से केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों को अलर्ड पर रहने की चेतावनी दी है. सरकार ने कुछ राज्यों को लेकर एडवाइजरी भी जारी की है, जिसमें राजस्थान सरकार भी है. एडवाजरी जारी होने के बाद राजस्थान सरकार एक्टिंव मोड पर आ गई है और स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों में मॉकड्रिल की.

 

चीन में फैली नई बिमारी से केन्द्र सरकार चौकन्ना; सभी राज्यों को भेजा ये निर्देश
Rajasthan News: चीन में फैल रही खतरनाक बिमारी को लेकर राजस्थान सरकार अलर्ट मोड पर है. राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल सहप्रदेशभर के सरकारी अस्पतालों में आज मॉक ड्रिल की गई, ताकि अगर चीन में जैसे लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है, ऐसी ही स्थिति अगर राजस्थान में बन जाए तो इस बीमारी से कैसे निपटा जाए ? 
 
राजस्थान स्वास्थ्य विभाग की एसीएस शुभ्रा सिंह ने बीते मंगलवार को श्वसन संबंधी बीमारी से बचाव की तैयारियों के लिए स्वास्थ्य भवन में चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की से बात की है.  इस दौरान उन्होंने इस बीमारी से निपटने के लिए चिकित्सा संस्थानों में मॉकड्रिल के निर्देश दिए . उन्होंने मॉकड्रिल के दौरान बैड की जांच, दवा, एंबुलेंस, मानव संसाधन एवं आवश्यक उपकरणों आदि की मॉनिटरिंग की गई है.
 
राजस्थान सरकार अलर्ट मोड पर
राजस्थान सरकार सभी मरीजो की सैंपलिग की जांच करने के लिए मरीजो के सैंपल को जयपुर, जोधपुर और उदयपुर के लैब में भेजेगी. जहां पर मरीजों के सैपल की जांच की जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने हॅास्पिटल में सभी डॅाक्टर्स, लैब टेक्नीशियन और एंबुलेंस को तैयार रखने के निर्देश दिए है. फिलहाल राजस्थान में कोई ऐसा मामला नहीं है लेकिन सरकार पहले से ही एहतियात कर अलर्ट मोड पर है. 
 
केन्द्र ने कुछ राज्यों के लिए जारी किया निर्देश 
चीन में फैली सांस से संबंधित इस बीमारी, जिसकी वजह H9N2 को माना जा रहा है. जो कि पक्षियों से इंसानो में फैलने वाला वायरस है. केन्द्र सरकार ने कुछ राज्यों को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए है. जिसमें राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, हरियाण, और तमिलनाडु शामिल है.

Trending news