भारत की 100 भाषाओं में गूगल सर्च करना होगा संभव; सुंदर पिचाई ने की बड़ी बातें
Advertisement

भारत की 100 भाषाओं में गूगल सर्च करना होगा संभव; सुंदर पिचाई ने की बड़ी बातें

भारत यात्रा में आए गूगल कंपनी के भारतीय सीईओ सुंदर पिचाई ने सोमवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री समेत सरकार के कई मंत्रियों से मुलाकात की और इंटरनेट को और सर्वसुलभ बनाने की दिशा में काम करने पर आपस में चर्चा की. 

सुंदर पिचाई प्रधानमंत्री मोदी के साथ

नई दिल्लीः इंटरनेट कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने सोमवार को कहा है कि गूगल 100 से ज्यादा भारतीय भाषाओं में लिखित शब्दों और आवाज के जरिये इंटरनेट सर्च की सुविधा मुहैया कराने के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. पिचाई ने अपनी भारत यात्रा के मौके पर कहा है कि भारत में प्रौद्योगिकी की रफ्तार काफी तेज है और गूगल भी यहां के स्टार्टअप और छोटी कंपनियों को समर्थन दे रही है. इसके अलावा साइबर सिक्यूरिटी में निवेश, शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण देना और कृषि और स्वास्थ्य देखभाल जैसे क्षेत्रों में कृत्रिम मेधा (एआई) को भी लागू किया जा रहा है. 2004 में गूगल से जुड़े पिचाई 2015 में कंपनी के सीईओ बने थे.

पीएम मोदी से गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की मुलाकात 
इसके अलावा गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने सोमवार को  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और कहा कि यह उनके नेतृत्व में तकनीकी परिवर्तन की तीव्र गति को देखना उनके लिए प्रेरणादायक है.
पिचाई ने ट्वीट किया, ’’हमारी मजबूत साझेदारी जारी रखने और सभी के लिए काम करने वाले एक कनेक्टेड इंटरनेट को आगे बढ़ाने के लिए भारत की जी-20 अध्यक्षता का समर्थन करने के लिए तत्पर हूं.’’ 
उल्लेखनीय है कि भारत ने औपचारिक रूप से इस साल 1 दिसंबर को इंडोनेशिया से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण की थी. और इसी महीने की शुरुआत में, अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने औपचारिक रूप से सैन फ्रांसिस्को में सुंदर पिचाई को भारत के तीसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया था. 

कंपनियों को नया करने में मदद के लिए नियामक ढांचा बनाएं
सुंदर पिचाई ने कहा कि सरकार के लिए नियामक ढांचा तैयार करना बेहद जरूरी है. इस बात पर जोर देते हुए कि डिजिटल परिवर्तन के दौरान देश एक महत्वपूर्ण दौर से गुजर रहा है, पिचाई ने खुले और कनेक्टेड इंटरनेट की वकालत की. उन्होंने कहा, “भारत को यहां नेतृत्व की भूमिका निभानी है. यहां गूगल इंडिया के प्रमुख कार्यक्रम में आईटी और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद थे. वैष्णव ने कहा कि सरकार कई तरह के बिलों पर काम कर रही है जो यूजर्स के डेटा को सुरक्षित रखेंगे और नई इंटरनेट अर्थव्यवस्था के लिए एक मजबूत कानूनी नियामक ढांचा तैयार करेगी. 

Zee Salaam

Trending news