भारतीय छात्रों के लिए खुशखबरी; अधूरी पढ़ाई पूरी करने जा सकेंगे चीन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1314728

भारतीय छात्रों के लिए खुशखबरी; अधूरी पढ़ाई पूरी करने जा सकेंगे चीन

चीन ने उन भारतीय छात्रों के लिए दो साल बाद वीजा जारी करने की योजना की घोषणा की है, जो कोविड यात्रा प्रतिबंध की वजह से दो सालों से स्वदेश में हैं और उनकी पढ़ाई अधूरी पड़ी है. 

अलामती तस्वीर

बीजिंगः चीन ने कोविड प्रतिबंधों की वजह से स्वदेश में फंसे सैकड़ों भारतीय छात्रों के लिए दो साल से ज्यादा वक्त बाद सोमवार को वीजा जारी करने की योजना की घोषणा की है. इसके अलावा भारतीयों के लिए बिजनेस वीजा सहित विभिन्न श्रेणियों के लिए भी वीजा जारी किए जाने की योजना की घोषणा की गई है. चीनी विदेश मंत्रालय में एशियाई मामलों के विभाग में काउंसलर जी रोंग ने ट्वीट किया, ‘‘भारतीय छात्रों को हार्दिक बधाई! आपका धैर्य सार्थक साबित हुआ. मैं वास्तव में, आपके उत्साह और खुशी को साझा कर सकती हूं. चीन में आपका स्वागत है!“ 

1,000 से ज्यादा पुराने भारतीय छात्र तत्काल लौटेंगे चीन 
दिल्ली में चीनी दूतावास की वेबसाइट पर प्रकाशित घोषणा में कहा गया है कि नए छात्रों के साथ ही उन पुराने छात्रों को छात्र वीजा जारी किए जाएंगे जो कोविड वीजा प्रतिबंध की वजह से चीन की यात्रा नहीं कर सके थे. घोषणा के मुताबिक, एक्स1-वीजा, उन छात्रों को जारी किया जाएगा जो उच्च शिक्षा के लिए लंबी अवधि के लिए चीन जाना चाहते हैं. इनमें नए छात्रों के अलावा वे छात्र भी शामिल हैं जो अपनी पढ़ाई आगे जारी रखने के लिए चीन लौटना चाहते हैं. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, 1,000 से ज्यादा पुराने भारतीय छात्रों ने अपनी पढ़ाई जारी रखने की इच्छा जताई है. 

 23,000 से ज्यादा भारतीय छात्र चीन में करते थे पढाई 
गौरतलब है कि कोविड वीजा प्रतिबंधों की वजह से 23,000 से ज्यादा भारतीय छात्र घर वापस आ गए थे. उनमें से ज्यादातर मेडिकल के छात्र हैं. चीन ने अपनी पढ़ाई के लिए तुरंत लौटने की इच्छा रखने वाले छात्रों के नाम मांगे थे, जिसके बाद भारत ने कई सौ छात्रों की सूची सौंपी थी. श्रीलंका, पाकिस्तान, रूस और कई दूसरे मुल्कों के छात्र पिछले हफ्तों में चार्टर्ड उड़ानों से पहले ही चीन पहुंच चुके हैं.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news