गहलोत का मास्टरस्ट्रोक; एक ही निशाने में दो दिग्गज नेता हो जाएंगे चित
Advertisement

गहलोत का मास्टरस्ट्रोक; एक ही निशाने में दो दिग्गज नेता हो जाएंगे चित

Rajasthan News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इलेक्शन से पहले बड़ा दांव खेला है. राज्य में 3 नए जिले बनाने का ऐलान किया है. राजस्थान में पहले 43 जिले थे. कुछ दिन पहले सीएम गहलोत ने 7 जिलों का गठन किया था, जिससे जिलों की संख्या बढ़कर 50 हो गई थी. 

गहलोत का मास्टरस्ट्रोक; एक ही निशाने में दो दिग्गज नेता हो जाएंगे चित

Rajasthan News: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा दांव खेला है. उन्होंने आज यानी 6 अक्टूबर को राज्य में तीन और नए जिले बनाने का ऐलान किया है. नए जिले मालपुरा, कुचनामन सिटी और सुजानगढ़ हैं. सीएम गहलोत ने यहां एक जनसभा में ऐलान किया है. इस साल के लास्ट में यहां विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. 

उन्होंने सोशल मीडिया 'एक्स' पर लिखा,‘‘आवाम की मांग एवं उच्च स्तरीय समिति की अनुशंसा के मुताबिक राजस्थान में तीन नए जिले और बनाए जाएंगे. 1. मालपुरा, 2. सुजानगढ़, 3. कुचामन सिटी.’’ इसके साथ ही गहलोत ने कहा कि आगे भी उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों के मुताबिक सीमांकन आदि परेशानियों को दूर किया जाता रहेगा. 

राजस्थान में पहले 43 जिले थे. कुछ दिन पहले गहलोत ने 7 जिलों का गठन किया था, जिससे जिलों की संख्या बढ़कर 50 हो गई थी लेकिन तीन और जिले बनने से प्रदेश में कुल 53 जिले हो जाएंगे. 

दरअसल, राजस्थान के टोंक से सचिन पायलट विधायक हैं. ऐसे में इस जिले से मालपुरा को अलग करके पायलट को बड़ा संदेश दिया है. वहीं चूरू जिले से सुजानगढ़ को अलग जिला बनाके बड़ा दांव खेला है. क्योंकि चुरू विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ का इलाका है.

सीएम अशोक गहलोत ने कहा, "हम रामलुभाया कमेटी को ये तीन नए जिले बनाने का प्रस्ताव भेज रहे हैं, बाकी इलाकों से आई हुई मांगों के बारे में भी हम परीक्षण करवाएंगे. कुचामन और नावां इलाके के लोग अलग जिले बनाने की मांग कर रहे थे. सुजानगढ़ के विधायक और मुकामी भी लंबे वक्त से मांग कर रहे थे, इसके लिए धरने दिए प्रदर्शन किए. इसलिए यर मांगें मानी गई हैं. आगे भी कुछ जिलों की ऐलान किया जा सकता है."

Zee Salaam

Trending news