गुवाहाटी यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला, छात्राओं को महावारी छुट्टी की मिली इजाजत
Advertisement

गुवाहाटी यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला, छात्राओं को महावारी छुट्टी की मिली इजाजत

Assam News: गुवाहाटी यूनिवर्सिटी ने छात्राओं के लिए ऐतिहासिक फैसला लिया है. अब  यूनिवर्सिटी छात्राओं को पीरियड्स के दौरान छुट्टियां लेने की इजाजत देगा. इंस्टीट्यूट ने छात्राओं के लिए कम से कम क्लास की उपस्थिति में 2 फीसद की छूट दी है.

गुवाहाटी यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला, छात्राओं को महावारी छुट्टी की मिली इजाजत

Assam News: गुवाहाटी यूनिवर्सिटी ने छात्राओं के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. अब यूनिवर्सिटी छात्राओं को मासिक धर्म ( Menstruation ) की छुट्टियां लेने की इजाजत देगा और एग्जाम में शामिल होने के लिए उनकी उपस्थिति में भी छूट देगा. विमेंस के हेल्थ में मासिक धर्म के अहमियत को पहचानते हुए, इंस्टीट्यूट ने छात्राओं के लिए कम से कम क्लास की उपस्थिति में 2 फीसद की छूट दी है.

यूनिवर्सिटी ( Gauhati University ) द्वारा लिया गया ये फैसला तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. यह सेंट्रल महिला एवं बाल विकास और एजुकेशन मिनिस्ट्री ( Central Women and Child Development and Education Ministry ) द्वारा इस साल की शुरुआत में जारी हिदायत के मुताबिक है. नई पॉलिसी छात्राओं को मासिक धर्म छुट्टी का प्रोविजन देती है, जो कम से कम क्लास में मौजूदगी की अहमियत में 2 फीसद की छूट देती है ताकि वे सेमेस्टर के खत्म होने के बाद एग्जाम दे सकें.

ऑफिसियल नोटिफिकेशन  में कहा गया है कि एग्जाम के लिए छात्राओं को कम से कम 73 फीसद उपस्थिति बनाए रखनी होगी. एक अफसर ने कहा कि गौहाटी यूनिवर्सिटी का कदम हेल्थ के नजरिए के मुताबिक है, जो गतिशीलता, रोजगार, एजुकेशन की पहुंच, वकार और आजादी समेत जिंदगी के कई पहलुओं को मुतासिर करता है.

छात्राओं को नई पॉलिसी से मिलेगी राहत
इस तरक्की पसंद पॉलिसी के जरिए से, यूनिवर्सिटी को उम्मीद है कि वह छात्राओं को उनके पूरे पढ़ाई के दौरान सामना की जाने वाली खास परेशानियों राहत मिलेगी.

भारत पूर्वोत्तर में मौजूद गुवाहाटी यूनिवर्सिटी एक प्रमुख संस्थान है, इसमें  असम समेत आस पास के राज्यों से स्टूडेंट्स आकर पढ़ाई करते हैं. इस यूनिवर्सिटी की स्थापना साल 1948 में हुई थी.

Trending news