France ने बैन किए ट्विटर टिकटॉक समेत कई सोशल मीडिया एप्स, बताई बड़ी वजह
Advertisement

France ने बैन किए ट्विटर टिकटॉक समेत कई सोशल मीडिया एप्स, बताई बड़ी वजह

France: फ्रांस सरकार ने कई एप्स पर पाबंदी लगाने का फैसला किया है. जिसमें टिकटॉक का नाम भी शामिल है. सरकार का कहना है कि ये एप्स सिविल सर्वेंट्स की सिक्योरिटी के लिए खतरा हैं.

France ने बैन किए ट्विटर टिकटॉक समेत कई सोशल मीडिया एप्स, बताई बड़ी वजह

France: फ्रांस की सरकार ने कई  एप्स पर बैन का ऐलान किया है. रिपोर्ट्स के अनुसार कई फेमस सोशल मीडिया एप जैसे टिक-टॉक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर बैन आयद किया है. सरकार ने इसके पीछे कारण डाटा सिक्योरिटी बताया है. परिवर्तन और लोक प्रशासन के फ्रांसीसी मंत्री ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए ऐलान किया- "हमारे प्रशासन और सिविल सेवकों की साइबर सुरक्षा की गारंटी के लिए, सरकार ने लोक सेवकों के पेशेवर फोन पर टिकटॉक जैसे मनोरंजक अनुप्रयोगों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है."

फ्रांस के मिनिस्टर ने क्या कहा?

फ्रांस के मिनिस्टर के जरिए जारी किए गए एक स्टेटमेंट में कहा गया है कि कई हफ्तों के लिए, फ्रांस के कई यूरोपीय और इंटरनेशनल पार्टनर्स ने टिकटॉक एप्लिकेशन के डाउनलोडिंग और इंस्टॉलेशन को प्रतिबंधित या प्रतिबंधित करने के उपायों को अपनाया है.

उन्होंने कहा कि इन एप्स के पास सही साइबर सिक्योरिटी और डेटा प्रोटेक्शन नहीं है, और यह सिविल सर्वेंट्स के फोन पर डेटा की सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा कर सकता है. हालांकि टिकटॉक के अलावा मिनिस्टर के बयान में कई और दूसरी एप्स का नाम शामिल नहीं था. टिकटॉक के अलावा कई दूसरी मनोरंजन की एप्स जल्द ही फ्रांस में चलनी बंद हो जाएंगी. इसकी निगरानी फ्रांस की साइबर सुरक्षा के जरिए की जाएगी.

टिकटॉक के लिए बढ़ी मुसीबत

आपको जानकारी के लिए बता दें पश्चिम और चीन के बीच लगातार तनाव बढ़ रहा है, ऐसे में चीन बीच में फंस गया है. कई जानकारों का कहना है कि टिक-टॉक का चीनी मालिक बाइट डांस सरकार के साथ यूजर्स का डेटा शेयर कर सकता है.

वहीं अमेरिका के प्रधानमंत्री बाइडन ने भी टिकटॉक एप को बंद करने की चेतावनी दी है. अगर ऐसा बोता है तो तकरीबन 150 मिलियन लोगों को एक नए सोशल मीडिया एप का चुनाव करना होगा.

Trending news