दक्षिण अफ्रीका: जोहान्सबर्ग में बना पहला मुस्लिम मेयर, देश के सबसी बड़ी पार्टी के कैंडिडेट को दी मात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1547977

दक्षिण अफ्रीका: जोहान्सबर्ग में बना पहला मुस्लिम मेयर, देश के सबसी बड़ी पार्टी के कैंडिडेट को दी मात

Johannesburg Muslim Mayor: साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में पहली बार मुस्लिम मेयर चुना गया है. अमद ने देश की सबसे बड़ी पार्टी के केंडिडेट को मात दी है. पढ़ें पूरी खबर

दक्षिण अफ्रीका: जोहान्सबर्ग में बना पहला मुस्लिम मेयर, देश के सबसी बड़ी पार्टी के कैंडिडेट को दी मात

Johannesburg Muslim Mayor: एक छोटी सी पार्टी से ताल्लुक रखने वाला एक मुस्लिम शख्स जोहान्सबर्ग का मेयर बना है. इस बात का ऐलाव शुक्रवार को हुआ. लंबे राजनैतिंक जंग के बाद यह शख्स एक काउंसलर से मेयर बन पाया. आपको बता दें जोहान्सबर्ग दक्षिण अफ्रीका की बिजनेस कैपिटल भी कही जाती है. दक्षिण अफ्रीका में मुस्लिम समुदाय की तादाद काफी कम है. रिपोर्ट् के अनुसार देश में केवल 1.6 फीसद ही मुस्लिम हैं.

देश की सबसे बड़ी पार्टी के उम्मीदवार को दी शिकस्त

न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार चुनाव जीतने वाले शख्स का नाम Thapelo Amad है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी पार्टी डेमोक्रेटिक एलायंस (DA) के उम्मीदवार Mpho Phalatse को शिकस्त शिकस्त दी है. Amad Al Jama-ah party पार्टी से ताल्लुक रखते हैं. अमद कहते हैं- कि वह देश के सबसे बड़े महानगर को चलाने वाले पहले मुस्लिम होने पर "विनम्र" और "अभिभूत" हैं.

आपको जानकारी के लिए बता दें अमद को सत्तारूढ़ अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस (ANC) पार्टी के समर्थन से चुना गया था, जिसके पास परिषद में सबसे अधिक सीटें हैं, लेकिन 2021 के शहर के चुनावों में एकमुश्त बहुमत से कम हो गई. अमद की नियुक्ति एक आश्चर्य के रूप में हुई, जिसमें अल जमा-आह के पास गठबंधन के महीनों के खरीद-फरोख्त के बाद परिषद की 270 सीटों में से केवल तीन सीटें थीं.

साउथ अफ्रीका में कौनसे धर्म का वर्चस्व

आपको जानकारी के लिए बता दें साउथ अफ्रीका में ज्यादातर आबादी इसाइयों की है. अगर बात करें मुस्लिम समाज की तो देश में केवल 1.6 फीसद मुस्लिम हैं. जिसके बाद 1 फीसद हिंदू धर्म के मानने वाले हैं. ऐसे में ये जीत काफी बड़ी हो जाती है. अमद अब देश की सबसे बड़े शहर को चलाने वाले हैं.  

Trending news