आयरलैंड के इस शहर में पहली बार खेली गई होली; सांसद रिचर्ड ब्रूटन बने खास मेहमान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1603788

आयरलैंड के इस शहर में पहली बार खेली गई होली; सांसद रिचर्ड ब्रूटन बने खास मेहमान

आयरलैंड में भारतीय महिलाओं द्वारा नॉर्थ डबलिन में पहली बार सामूहिक तौर पर होली का त्यौहार मनाया गया, जहां स्थानीय लोगों के साथ ही इलाके के जनप्रतिनिधियों ने भी इस समारोह में हिस्सा लिया और सभी को होली की मुबारकबाद दी. 

 

 आयरलैंड के इस शहर में पहली बार खेली गई होली; सांसद रिचर्ड ब्रूटन बने खास मेहमान

नई दिल्लीः भारतीय पर्व-त्योहार और संस्कृति का विदेशी धरती पर लगातार विस्तार हो रहा है. भारतीय पर्व दीवाली के बाद अब होली भी विदेशों में अपनी छठा बिखेर रही है. इस बार होली के मौके पर यूरोपीयन देश आयरलैंड के डबलिन शहर में पहली बार भारतीय महिलाओं ने सामूहिक तौर पर होली मनाई जिसमें न सिर्फ भारतीय मूल के लोगों ने हिस्सा लिया बल्कि आयरलैंड के स्थानीय लोगों ने भी इस समारोह में शिरकत कर पूरी तरह होली के रंग में रंगते नजर आए. भारत से दूर इस होली मिलन का मकसद भारतीय लोक संस्कृति और परंपराओं को जिंदा रखने के साथ ही भारतीय मूल की महिला उद्यमियों को प्रेरित करना था. इस बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस और होली एक ही दिन था, इसलिए दोनों के लिए एक साझा प्रोग्राम आयोजित किए गए थे. इस मौके पर भरत नाट्यम नर्तकी रुथ पृथिका द्वारा एक सुंदर शास्त्रीय नृत्य प्रदर्शन किया गया.
 

fallback
सांसद रिचर्ड ब्रूटन बने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि 
होली के इस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर डबलिन बे नॉर्थ के सांसद और फाइन गेल संसदीय दल के अध्यक्ष रिचर्ड ब्रूटन को आमंत्रित किया गया था. ब्रूटन पिछले 40 वर्षों से आयरिश संसद में डबलिन बे नॉर्थ सीट से सांसद चुने जाकर अवाम की सेवा कर रहे हैं. इस मौके पर उन्होंने आयरलैंड में भारतीय महिलाओं द्वारा अपनी संस्कृति को बढ़ावा देने और अपनी जड़ों से जुड़े रहने के लिए बधाई दी. उन्होंने 1977 के दौरान भारत में अपनी पहली यात्रा से जुड़ी यादों को भी साझा किया, जब उन्होंने पहली बार भारत में लोगों को होली खेलते हुए देखा था.   

रिचर्ड ब्रूटन ने की 'इंडियन लेडी इन आयरलैंड’ की तारीफ  
इस मौके पर सांसद रिचर्ड ब्रूटन ने इस बात पर जोर दिया कि महिलाओं के लिए समाज में समानता होना कितना महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि हमें राजनीति सहित हर क्षेत्र में महिलाओं के अधिक प्रतिनिधित्व की आवश्यकता पर जोर देना होगा. उन्होंने आयरलैंड में 'इंडियन लेडी इन आयरलैंड’ नाम के समूह की संस्थापक सुप्रिया सिंह को राजनीति में आने और आयरिश राजनीति में अपने समुदाय का प्रतिनिधित्व करने का फैसले की तारीफ करते हुए उन्हें इस बात के लिए बधाई दी. वहीं, इंडियन लेडीज़ की संस्थापक सुप्रिया सिंह ने सांसद रिचर्ड ब्रूटन को इस कार्यक्रम में आने के लिए उनका शुक्रिया अदा किया. 

भारतीय संस्कृति और प्रतिभा को बढ़ावा दे रहा समूह 
गौरतलब है कि /आयरलैंड में भारतीय महिलाएँ’ नाम का यह संगठन पिछले 6 वर्षों से आयरलैंड में भारतीय संस्कृति और प्रतिभा को बढ़ावा देने वाला एक सक्रिय समूह रहा है. भारत की पहली महिला आईपीएस अधिकारी डॉ. किरण बेदी ने अक्सर इस समूह की पहल का समर्थन किया है. इसके अलावा श्वेता सिंह कीर्ति (लेफ्टिनेंट सुशांत सिंह राजपूत की बहन) और कई आयरिश राजनेताओं ने भी समय-समय पर इस समूह द्वारा आयोजित कार्यक्रमों का समर्थन किया है.

होली सिलेब्रेशन में दिखा भारतीयता का रंग 
होली सिलेब्रेशन के इस प्रोग्राम में नृत्य, संगीत और विभिन्न भारतीय भोजन, आभूषण, गुब्बारे और कपड़े के स्टॉल लगाए गए थे. कार्यक्रम में शामिल सभी लोगों के लिए यह दिन मस्ती और उल्लास से भरा रहा. सुप्रिया सिंह ने प्रोग्राम में हिस्सा लेने वाली महिलाओं को हमेशा अपने अधिकारों के लिए खड़े होने के लिए प्रोत्साहित किया. साथ ही उन्हें अपनी संस्कृति से जुड़े रहने की भी सीख दी. उन्होंने होली और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम के आयोजन और समर्थन के लिए पार्वती, सुजाता बसु, नेहा मिस्री, धनश्री खेरडे और उषा ओरुगंती व वहां मौजूद सभी महिलाओं को धन्यवाद दिया.

Zee Salaam

Trending news