कल रात से धधक रहा चांदनी चौक का भागीरथ पैलेस, सैकड़ों दुकानें जलकर खाक
Advertisement

कल रात से धधक रहा चांदनी चौक का भागीरथ पैलेस, सैकड़ों दुकानें जलकर खाक

Chandni Chowk: चांदनी चौक के भागीरथ मार्केट में भयानक आग लग गई है. गुरुवार रात से ही ये आग लगी हुई है. आग से 100 के करीब दुकाने जलकर खाक हो गई है. 

File PHOTO

Delhi: भगीरथ पैलेस की इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में कल रात आग लगी थी. रात 9.19 बजे फायर ब्रिगेड की आग लगने की ख़बर मिली थी. जिसके बाद शुरुआत में 18 फायर टेंडर भेजे गए. लेकिन, जब हालात कंट्रोल में नहीं आए तो मौके पर दीगर टेंडर और टीमें भेजी गईं. यहां 40 दमकल गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटी रहीं. लेकिन तक़रीबन 14 घंटे बाद भी धधक रहा है चांदनी चौक का भगीरथ पैलेस मार्केट. आग ने चार इमारतों को अपनी चपेट में ले लिया. एक इमारत में 30 से अधिक दुकानें बताई जा रही हैं. आग से करोड़ों के नुकसान का अंदेशा जताया जा रहा है. देर रात तक मौके पर अफरा-तफरी का माहौल था. पुलिस और दमकल महकमे के सीनियर अधिकारी भी मौके पर मौजूद थे. मार्केट ज़राए का दावा है कि आग से 100 से ज़्यादा दुकानें स्वाहा हो गईं जबकि, भगीरथ पैलेस इमारात का एक हिस्सा देर रात ढह गया।

चांदनी चौक इलाके को खाली कराया
पूरा चांदनी चौक इलाका रात में दमकल महकमे और पुलिस की गाड़ियों के सायरन से गूंज रहा था. आसपास पूरे इलाके को खाली करवा लिया गया. आग वाली जगह पहुंचने में दमकल की गाड़ियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. आग मेन रोड पर बनी दुकानों तक आ गई थी. पुलिस के मुताबिक बृहस्पतिवार रात करीब 9:19 बजे सूचना मिली कि भगीरथ पैलेस की दुकान नंबर 1868 में आग लग गई है और आग ने आसपास की कई दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया है। खबर मिलते ही फौरन दमकल विभाग को अलर्ट किया गया और डेढ़ दर्जन गाड़ियां मौके पर भेजी गईं.

ऊंची-ऊंची लपटों के बीच धमाकों की आवाज़ें
देर रात आग की ऊंची-ऊंची लपटों के बीच धमाकों की आवाजें भी आने लगीं. हादसे की वजह से पूरे इलाके की बिजली बंद करने के लिए कहा गया. एक के बाद एक आग की चपेट में आई दुकानें आती चली गईं. ग़नीमत ये रही कि आग लगने के वक्त मार्केट पूरी तरह बंद हो चुकी थी. कारोबारी और कर्मचारी दोनों अपने-अपने घर जा चुके थे. दुकानों के बाहर सोने वाले कर्मचारी व मजदूर ही वहां मौजूद थे. आग लगी तो यो लोग भागकर महफ़ूज़ स्थानों पर पहुंचे.

150 से ज़्यादा जवान आग पर काबू पाने में जुटे
दमकल विभाग के 150 से ज़्यादा जवान देर रात तक आग पर काबू पाने में जुटे थे. पुलिस का कहना था कि हादसे में कोई जानी नुकसान हुआ है या नहीं, इसका पता आग पर काबू पाने के बाद ही चल पाएगा. हालाकि अभी तक किसी जानी नुकसान की ख़बर नहीं है.वाज़े हो कि चांदनी चौक में इस साल दूसरी बड़ी आग है. इससे पहले कपड़ा मार्केट में करीब 100 से ज़्यादा दुकानों को नुकसान हुआ था.

भगीरथ पैलेस की इलेक्ट्रॉनिक मार्केट को इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल्स सामान के लिए जाना जाता है. आग इसी मार्केट में लगी. ज़राए का कहना है कि दुकानों में बिजली का सामान होने के सबब आग तेज़ी से फैली. दमकल महकमे के मुलाज़मीन कोशिश में जुटे थे कि आग किसी तरह आगे न बढ़े. मौके पर हाइड्रोलिक क्रेन के अलावा रिमोट कंट्रोल रोबोट को भी बुलाया गया. जायजा लेने के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा था ताकि आग को मुकमेमल तौर पर बुझाया जा सके. हालांकि आग लगने की वजह अभी तक पता नहीं चल पाई है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news