Google Gemini Ai: क्या है गूगल का 'Gemini' टूल जिसके आगे ChatGpt भी है फेल
Advertisement

Google Gemini Ai: क्या है गूगल का 'Gemini' टूल जिसके आगे ChatGpt भी है फेल

Google Gemini Ai: मेटा और ओपन एइ एक बार फिर टक्कर देने के लिए गूगल अपना AI मॉडल मैदान में उतरा है जिसका नाम 'Gemini' है. इस टूल को लेकर गूगल का दावा है यह अन्य एइ चैटबोट के मुकाबले कई गुनाह ज्यादा बेहतर है. गूगल का यह Gemini टेक्स्ट, इमेज , विडियो और कोड को जल्दी प्रोसेस कर के ज्यादा एक्यूरेट रिजल्ट दे सकता है.

Google Gemini Ai: क्या है गूगल का 'Gemini' टूल  जिसके आगे ChatGpt भी है फेल

Google Gemini Ai: AI के इस दौर में हम अक्सर नए-नए AI टूल्स देखते हैं, जो हमारे अलग अलग कामों को आसान और हमारे समय को बचाने का दावा करते हैं. इस समय हमारे पास लगभग हर काम के लिए AI टूल्स मौजूद है. ऐसे में ओपन एआई के जरिए लाए गए चैट Chatgpt ने बीते कुछ समय में काफी उपलब्धि भी हासिल की है और आपको बता दें की दुनिया की जानी मानी कंपनी गूगल ने Chatgpt को टक्कर देने के लिए अपना खुद का AI टूल Bard भी लॉन्च किया था, जिसको लोगों ने उतना पसंद नहीं किया जितना Chatgpt को किया गया. आज एक बार फिर गूगल अपने नए प्रोडक्ट को हमारे सामने लेकर आया है, जिसको हम Gemini के नाम से जानेंगे. गूगल का यह टूल ओपन ऐआई के Chatgpt की तरह एक AI चैटबोट है.

क्या है Gemini?
Gemini गूगल का एक नया और शक्तिशाली AI मॉडल है, जो न केवल टेक्स्ट बल्कि फोट्स, वीडियो और ऑडियो को भी समझ सकता है. एक मल्टीमॉडल मॉडल के रूप में Gemini को गणित, भौतिकी और अन्य क्षेत्रों में जटिल कार्यों को पूरा करने के साथ-साथ विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं में हाई क्वालिटी वाले कोड को समझने और उत्पन्न करने में सक्षम बताया जा रहा है.  वर्तमान में गूगल  Bard और गूगल  Pixel 8 के साथ इन्टीग्रेशन के माध्यम से उपलब्ध है और धीरे-धीरे इसे अन्य गूगल  सेवाओं में शामिल किया जाएगा.

गूगल के Gemini में  Bard चैटबोट को मिला कर एक नया पावरफुल AI टूल बनाया है जिसकी माध्यम से गूगल ओपनएइ के CHATGPT-4 और मेटा के Llama-2 को कड़ी टक्कर देना चाहता है.

Gemini किसने बनाया?
Gemini को Google और Google की पेरेंट कंपनी Alphabet के जरिए बनाया गया था,और इसे कंपनी के अब तक के सबसे उत्तम AI मॉडल के तौर पर जारी किया गया था. Google DeepMind ने भी Gemini के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

क्या गूगल Gemini के और भी वर्शनस है?
गूगल Gemini को एक फ्लेक्सिबल मॉडल के रूप में वर्णित करता है, जो गूगल के डेटा सेन्टरस से लेकर मोबाइल उपकरणों तक हर चीज़ पर चलने में सक्षम है. इस स्केल को प्राप्त करने के लिए, Gemini को तीन आकारों में जारी किया जा रहा है: Gemini Nano, Gemini Pro, और Gemini Ultra.

1-Gemini Nano : Gemini Nano मॉडल आकार को स्मार्टफोन, विशेष रूप से Google Pixel 8 पर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसे ऑन-डिवाइस कार्यों को करने के लिए बनाया गया है, जिनके लिए बाहरी सर्वर से कनेक्ट किए बिना AI प्रोसेसिंग की आवश्यकता होती है, जैसे चैट एप्लिकेशन के अन्दर उत्तर सुझाना या टेक्स्ट का सारांश देना .
2- Gemini Pro:  गूगल के डेटा केंद्रों पर चलने वाला, Gemini Pro को कंपनी के एआई चैटबॉट, Bard के लेटेस्ट वर्शन को पावर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह तेजी से प्रतिक्रिया देने और जटिल प्रश्नों को समझने में सक्षम है.
3- Gemini Ultra:  गूगल  Gemini Ultra को अपने सबसे सक्षम मॉडल के रूप में वर्णित करता है. इस से अत्यधिक जटिल कार्यों के लिए डिज़ाइन किया गया है और परीक्षण के वर्तमान चरण को पूरा करने के बाद इसे जारी किया जाएगा.

कोन-कोन Gemini को एक्सेस कर सकता है?
Gemini Pixel 8 फोन और Bard chatbot जैसे नैनो और प्रो आकार में उपलब्ध है. गूगल समय के साथ Gemini को अपनी खोज, विज्ञापन, क्रोम और अन्य सेवाओं में इन्टीग्रेट करने की योजना बना रहा है. डेवलपर्स और एंटरप्राइज़ ग्राहक 13 दिसंबर से गूगल के AI स्टूडियो और गूगल  क्लाउड वर्टेक्स AI में Gemini एपीआई के माध्यम से Gemini pro तक पहुंच पाएंगे. एंड्रॉइड डेवलपर्स  AICore के माध्यम से Gemini नैनो तक पहुंच पाएंगे.

Trending news