बड़ बोले सेठ एलन मस्क की हवा टाइट; इस वजह से भारत में बंद किए ट्विटर के दो दफ्तर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1575608

बड़ बोले सेठ एलन मस्क की हवा टाइट; इस वजह से भारत में बंद किए ट्विटर के दो दफ्तर

Elon Musk shuts 2 Twitter India offices: सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के दिल्ली और मुंबई ऑफिस को बंद कर दिया गया है और स्टाफ को घर से काम करने का निर्देश दिया गया है. इससे पहले किराये का भुगतान न करने के लिए अमेरिका और सिंगापुर में भी ट्विटर के दफ्तर से कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. 

एलन मस्क

नई दिल्लीः दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क हाल के दिनों में ट्विटर के अधिग्रहण और अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहे हैं. मस्क अरबों-खरबों के मालिक हैं, लेकिन आर्थिक मंदी ने उन्हें भी डरा दिया है. खर्चों में कटौती करने के लिए अभी पिछले माह ही ट्विटर ने 10 हजार से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है. अब लागत में कटौती और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया सेवा को लाभदायक बनाने के लिए एलन मस्क भारत में स्थित ट्विटर के तीन में से दो दफ्तरों को बंद कर दिया है.
हालांकि, ट्विटर ने भारत में अपने कर्मचारियों को न तो नौकरी से निकाला है और न ही इस तरह की उन्हें अभी कोई नोटिस दी गई है. फिल्हाल ट्विटर ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का निर्देश दिया है. 

दिल्ली और मुंबई के कार्यालय किए बंद 
सूत्रों ने बताया है कि ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर ने देश की राजधानी नई दिल्ली और मुंबई में अपने कार्यालय बंद कर दिए हैं. हालांकि, बेंगलुरु के दक्षिणी तकनीकी केंद्र में एक कार्यालय का संचालन अभी जारी रखा है. हालांकि इससे पहले, पिछले साल नवंबर में, मस्क ने भारत में अपने 90 प्रतिशत यानी 200 से ज्यादा कर्मचारियों को निकाल दिया था.वहीं, वैश्विक स्तर पर देखें तो ट्विटर ने अपने 50 फीसदी से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की है.

कंपनी किराए का नहीं कर पा रही है भुगतान 
पिछले महीने, सैन फ्रांसिस्को में ट्विटर मुख्यालय के लिए किराए का भुगतान करने में नाकाम रहने वाले मस्क ने सिंगापुर में अपने शेष कर्मचारियों को कार्यालय न आने और घर से काम करने की इजाजत दी थी. कंपनी यहां भी मासिक किराए का भुगतान करने में विफल साबित हो रही थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्विटर के कर्मचारियों को ईमेल के जरिए फैसले के बारे में सूचना भेजी गई है, जिसमें उन्हें कैपिटाग्रीन बिल्डिंग छोड़ने और घर से काम करने को कहा गया है. 

fallback

ब्लू टिक के लिए पैसे मांग रहा है ट्विटर  
प्लेटफॉर्मर के केसी न्यूटन ने एक ट्वीट में कहा, “ट्विटर के कर्मचारियों को किराए का भुगतान न करने पर सिंगापुर कार्यालय (एशिया-प्रशांत मुख्यालय) से बाहर निकाल दिया गया.“ अमेरिका में, ट्विटर पर मुकदमा दायर किया गया है क्योंकि यह सैन फ्रांसिस्को में अपने कार्यालय के 1,36,250 डॉलर किराए का भुगतान करने में नाकाम रहा है. वहीं, ट्विटर ने भारतीय यूजर्स से ब्लू टिक के लिए मासिक 650 रुपये की मांग कर रहा है. भारत में ट्विटर के लाखों यूजर्स हैं, जिनमें से ढेर सारे लोगों को ब्लू टिक मिला है. कंपनी अब उनसे इस सुविधा के लिए पैसे मांग रही है. 

Zee Salaam

Trending news