छठे फेज में 8 राज्यों की 58 सीटों पर थम गया चुनावी प्रचार, इस दिन डाले जाएंगे वोट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2260715

छठे फेज में 8 राज्यों की 58 सीटों पर थम गया चुनावी प्रचार, इस दिन डाले जाएंगे वोट

Aam Chunav 2024: छठे फेज में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 58 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है. इन सभी सीटों के लिए चुनाव प्रचार अब थम गया है. इस चुनाव में राष्ट्रीय मुद्दों का शोर रहा ही है, लेकिन अलग-अलग लोकसभा इलाकों में स्थानीय मुद्दे भी हावी है.

छठे फेज में 8 राज्यों की 58 सीटों पर थम गया चुनावी प्रचार, इस दिन डाले जाएंगे वोट

Aam Chunav 2024: आम चुनाव 2024 के लिए छठे फेज में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 58 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है. इन सभी सीटों के लिए चुनाव प्रचार अब थम गया है. इस चुनाव में राष्ट्रीय मुद्दों का शोर रहा ही है, लेकिन अलग-अलग लोकसभा इलाकों में स्थानीय मुद्दे भी हावी है. इन ज्यादातर सीटों पर सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी.  इन सभी सीटों के भी नतीजे 4 जून को आएगा. इसके साथ ही वोटिंग निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से हो इसके लिए इलेक्शन कमीशन ने पूरी तैयारी कर ली है.

यूपी में 14 सीटों पर होगी वोटिंग
छठे फेज में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर मतदान होना है. राज्य के सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, भदोही, इलाहाबाद और अंबेडकरनगर लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. इन सभी सीटों पर 163 कैंडिडेट चुनावी मैदान में हैं. इन ज्यादातर सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. सुबह सात बजे वोटिंग शुरू होगी और शाम 6 बजे तक मतदान होगा. 

हरियाणा
हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर 25 मई को मतदान होगा. सूबे में 223 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. छठे फेज में सिरसा, हिसार, करनाल, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव, सोनीपत, रोहतक, अंबाला, कुरुक्षेत्र और फरीदाबाद सीट पर मतदान होगा. यहां भी सुबह सात बजे से मतदान होगा और शाम 6 बजे खत्म हो जाएगा.

बिहार के 8 सीटों पर होगी वोटिंग
इस फेज में बिहार के 8 सीटों पर वोटिंग होनी है. यहां 86 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. राज्य के पूर्व चंपारण, शिवहर, पश्चिमी चंपारण, वैशाली, गोपालगंज, वाल्मीकिनगर,  सिवान और महाराजगंज में वोटिंग होगी. 

ओडिशा
छठे फेज में ओडिशा के ढेंकानाल, कटक, पुरी, क्योंझार, संबलपुर और भुवनेश्वर लोकसभा सीट पर मतदान होना है. यहां 64 कैंडिडेट्स चुनावी मैदान में है. इसके साथ ही रैराखोल विधानसभा और देवगढ़ विधानसभा के लिए मतदान होना है. यहां भी सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा. बाकी सभी जगहों पर सुबह सात बजे से लेकर शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी.

झारखंड में इन सीटों पर होगी मतदान
इसके साथ ही इस फेज में झारखंड की रांची, गिरिडीह, धनबाद और जमशेदपुर लोकसभा सीटों पर 25 मई को मतदान है. इन सीटों पर सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 बचे तक वोटिंग यहां 93 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. 

दिल्ली की सभी सोटों पर होगी मतदान
दिल्ली के उत्तर पूर्व दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और चांदनी चौक लोकसभा सीटों पर 25 मई को मतदान होगा. यहां उत्तर पूर्व दिल्ली से भोजपुरी एक्टर मनोज तिवारी चुनावी मैदान में है. जो बीजेपी के कैंडिडेट हैं, वहीं, कांग्रेस से इस सीट से कन्हैया कुमार चुनावी मैदान में हैं, जो मनोज तिवारी को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. दिल्ली में इन सात सीटों पर 79 कैंडिडेट अपना किस्मत आजमा रहे हैं. 

जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर पहले फेज में चुनाव होना था, लेकिन खराब मौसम की वजह से वोटिंग को छठे फेज में स्थगित कर दिया गया. यहां कुल 20 कैंडिडेट चुनावी मैदान में हैं. 

Trending news