Eid Ul Fitr 2023 in Saudi Arabia: सऊदी में कब होगी ईद? जान लें ये बातें
Advertisement

Eid Ul Fitr 2023 in Saudi Arabia: सऊदी में कब होगी ईद? जान लें ये बातें

Eid Ul Fitr in Saudi Arabia: ईद -उल-फित्र का त्योहार सऊदी में कब मनाया जाएगा? ये सवाल काफी लोगों के मन में है. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत और सऊदी में एक साथ ईद हो सकती है.

Eid Ul Fitr 2023 in Saudi Arabia: सऊदी में कब होगी ईद? जान लें ये बातें

Eid Ul Fitr in Saudi Arabia: रमजान का आखिरी अशरा जारी है. ऐसे में लोगों के मन में ईद-उल-फित्र को लेकर कई सवाल आ रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इस बार भारत में ईद-उल फित्र सऊदी के साथ मनाई जा सकती है. आपको जानकारी के लिए बता दें 24 मार्च को भारत में पहला रोजा रखा गया था. लोगों के मन में सवाल है कि आखिर भारत में ईद-उल-फत्र कब है. सऊदी अरब में पहला रोजा 23 को रखा गया था.

कब है सऊदी अरब में ईद?

रिपोर्ट्स के अनुसार सऊदी अरब और दूसरी मिडिल ईस्ट देशो में ईद-उल-फित्र का त्योहार 22 अप्रैल को मनाया जा सकता है. वहीं बात करें भारत की तो यहां ईद शनिवार या रविवार में से एक दिन हो सकती है. अगर शव्वाल का चांद जुमा को दिखता है तो ईद शनिवार को होगी. वरना ये भारत में रविवार को मनाई जाएगी.

यह भी पढ़ें: Shab-E-Qadr 2023: 27 रमजान को होती है शब-ए-कदर की रात, इस दलील से होता है पुख्ता

अगर इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमी सेंटर का आंकलन सही होता है तो भारत और सऊदी अरब में ईद एक साथ मनाई जा सकती है. हालांकि ऐसा होने के लिए जुमा को चांद दिखना जरूरी है. अभी कुछ फाइनल नहीं हुआ है.

पाकिस्तान में पहले ही तय हुई चांद की तारीख तय

वैसे तो चांद की तारीख चांद देखने के बाद ही तय होती है, लेकिन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में चांद की तारीख का ऐलान रमजान से पहले ही हो गया था. पाकिस्तान की चांद कमेटी के सेकरेटरी जनरल खालिद एजाज मुफ्ती ने कहा है कि रमजान का पहला रोजा 23 मार्च को हो या फिर 24 मार्च को लेकिन ईद की तारीख 22 अप्रैल ही होगी. आपको जानकारी के लिए बता दें आमतौर भारत और पाकिस्तान में एक दिन ईद मनाई जाती है.

ईद के दिन लोग नए कपड़े पहते हैं और नमाज अदा करने जाते हैं. इस दिन लोग मीठा बनाते हैं और दोस्ती करीबियों और रिश्तेदारों से मुलाकात करते हैं. ईद का त्योहार मुसलमानों के अहम त्योहारों में से एक है.

Trending news