Eid ul Fitr 2024: क्या है इस्लामी त्योहार ईद? जानें इसका इतिहास और इसकी अहमियत के बारे में सब कुछ
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2192956

Eid ul Fitr 2024: क्या है इस्लामी त्योहार ईद? जानें इसका इतिहास और इसकी अहमियत के बारे में सब कुछ

Eid ul Fitr 2024: रमजान का महीना खत्म होने के बाद ईद आती है. पूरी दुनिया के मुसलमान ईद को पूरे जोश व खरोश के साथ मनाते हैं. इस दिन सभी लोग नए कपड़े पहनते हैं और अच्छे पकवान खाते हैं.

Eid ul Fitr 2024: क्या है इस्लामी त्योहार ईद? जानें इसका इतिहास और इसकी अहमियत के बारे में सब कुछ

Eid ul Fitr 2024: ईद-उल-फितर इस्लाम के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. इसे मीठी ईद के नाम से भी जानते हैं. यह त्योहार रमज़ान के पवित्र महीने के आखिर में आता है. रमजान के दौरान मुसलमान सुबह से शाम तक रोज़ा (उपवास) रखते हैं और इबादत करते हैं. ईद इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से 10वें महीने में पहली तारीख को पड़ती है. लोग अपना रोज़ा खत्म करके ईद मनाते हैं. ईद के दिन लोग नए कपड़े पहनते हैं. एक दूसरे के यहां सिवाई खाने जाते हैं. अपने दोस्तों और परिवार के लोगों से मिलते हैं. दान देते हैं. आइए जानते हैं ईद की अहमियत के बारे में.

रमजान के बाद ईद
ईद-उल-फितर इस्लामिक चंद्र कैलेंडर के नौवें महीने रमजान के खत्म होने के बात आती है. यह इस्लामी कैलेंडर के 10वें महीने शव्वाल की पहली तारीख को पड़ती है. इस्लामिक कैलेंडर एक जैसा नहीं रहता है. यह बदला करता है क्योंकि यह चांद के निकलने पर निर्भर करता है. इसलिए, ईद-उल-फितर भी सभी इलाकों में अलग-अलग दिनों में पड़ती है.

केरल में पहले ईद
केरल में, ईद देश के बाकी हिस्सों से एक दिन पहले मनाई जाती है. भारत का यह एकमात्र राज्य है, जिसने सऊदी अरब में चांद दिखने के मुताबिक ईद की तारीखें तय कीं. इस साल, ईद-उल-फ़ितर बुधवार, 10 अप्रैल या गुरुवार, 11 अप्रैल को मनाए जाने की संभावना है, क्योंकि रमज़ान 11 मार्च को शुरू हुआ और 9/10 अप्रैल को खत्म होगा.

खुशी का मौका है ईद
ईद-उल-फितर दुनिया भर के मुसलमानों की तरफ से मनाया जाने वाला एक खुशी का मौका है. ऐसा माना जाता है कि पवित्र कुरान पहली बार रमजान के दौरान पैगंबर मुहम्मद के ऊपर नाजिल हुआ था. मुसलमानों का मानना है कि रमज़ान के दौरान महीने भर का उपवास तरक्की, भाईचारा और शांति लाता है. इस दौरान वे किसी भी नकारात्मक विचार से दूर रहते हैं. ईद-उल-फितर आती है, जो रमज़ान के आखिर का प्रतीक है, लोग बेहतरीन भोजन के साथ अपना रोज़ा तोड़ते हैं और दोस्तों और परिवार के साथ मिलते हैं.

ईद में क्या होता है?
ईद-उल-फितर बद्र की लड़ाई में पैगंबर की जीत का भी प्रतीक है. ईद-अल-फितर का मतलब है "उपवास तोड़ने का त्योहार". इस दिन, लोग नए कपड़े पहनते हैं, व्यंजन बनाते हैं, दान करते हैं और अपने परिवार और दोस्तों को ईद मुबारक कहते हैं. ईद के दिन बिरयानी, हलीम, निहारी, कबाब और सेवइयां बनाई जाती हैं. इसके अलावा, बच्चों को बड़ों से उपहार और पैसे मिलते हैं, जिन्हें ईदी कहा जाता है.

Trending news