Ramadan 2023: रमजान से पहले तय हुई ईद की तारीख, मुफ्ती और चांद रिसर्च कमेटी के सेकरेटरी ने समझाया गणित
Advertisement

Ramadan 2023: रमजान से पहले तय हुई ईद की तारीख, मुफ्ती और चांद रिसर्च कमेटी के सेकरेटरी ने समझाया गणित

Ramadan and Eid Date 2023: रमजान से पहले ईद उल फित्र की तारीख तय कर दी गई. पाकिस्तान की चांद रिसर्च कमेटी के सेकरेटरी जनरल ने कहा है कि 22 अप्रैल को ईद का त्योहार मनाया जाएगा. इसके पीछे उन्होंने दलील भी दी है. पढ़िए पूरी खबर.

Ramadan 2023: रमजान से पहले तय हुई ईद की तारीख, मुफ्ती और चांद रिसर्च कमेटी के सेकरेटरी ने समझाया गणित

Ramadan 2023 Date in India: सऊदी अरब में 21 मार्च को रमजान का चांद नजर नहीं आया. ऐसे में वहां पहला रोज़ा कल यानी 23 मार्च को होगा. साथ ही भारत में 23 मार्च को चांद नजर आने की उम्मीद है और 24 मार्च को पहला रोज़ा रहेगा. रमजान के 30 या फिर 29 रोजे मुकम्मल होने के बाद ईद उल फित्र (Eid Ul Fitr) का त्योहार मनाया जाता है. इसका फैसला रमज़ान का 29वें रोजे की इफ्तार के बाद होता है लेकिन इस बार ईद उल फित्र 2023 की तारीख (Eid Ul Fitr 2023 Date) पहले ही तय कर दी गई है. 

जी हां आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा है. रमजान की अभी शुरुआत भी नहीं हुई है कि ईद की तारीख तय कर दी गई है. दरअसल ऐसा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में हुआ है. पाकिस्तान की चांद कमेटी के सेकरेटरी जरनल खालिद एजाज़ मुफ्ती ने कहा है कि रमज़ान का पहला रोजा 23 मार्च को हो या फिर 24 मार्च को लेकिन ईद की तारीख 22 अप्रैल ही रहेगी. मुफ्ती खालिद का कहना है कि नया चांद बुधवार और गुरुवार की रात के बीच 10 बजकर 23 मिनट पर पैदा हो गया. ऐसे में 22 मार्च की शाम को चांद दिखने की पूरी संभावना है. 

Ramadan 2023: पहले यहां से देखा जाता था का चांद, तोप के गोले दागकर लोगों को किया जाता था सूचित

इसलिए खालिद एजाज़ मुफ्ती का कहना है कि पहला रोज़ा 23 मार्च का हो या फिर 24 मार्च का हो, ईद उल फित्र का त्योहार 22 अप्रैल को ही मनाया जाएगा. उनका कहना है कि 22 मार्च को चांद नजर आने की संभावनाएं ज्यादा हैं इसलिए अगर 23 मार्च का पहला रोजा होता है तो 21 अप्रैल को 30 रोजे मुकम्मल हो जाएंगे और 22 अप्रैल को ईद का त्योहार मनाया जाएगा. 

बता दें कि हिंदुस्तान, पाकिस्तान और आस पास के देशों में आज यानी 22 मार्च को रमज़ान का चांद देखा जाएगा. हालांकि सऊदी अरब, कतर, यूएई समेत तमाम मुल्कों में 21 मार्च की शाम को चांद देखा गया लेकिन चांद नजर नहीं आया. ऐसे में वहां आज चांद दिखेगा और 23 मार्च को पहला रोज़ा होगा. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news