Eid-Ul-Fitr 2023: क्यों मनाई जाती है ईद? जानें इतिहास और इसका महत्व
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1658971

Eid-Ul-Fitr 2023: क्यों मनाई जाती है ईद? जानें इतिहास और इसका महत्व

Eid-Ul-Fitr 2023: रमजान मुकम्मल होने वाले हैं और लोगों ने ईद के त्योहार के लिए तैयरियां करनी शुरू कर दी हैं. कई लोगों के मन में सवाल है कि आखिर ईद क्यों मनाई जाती है और रमजान के महीने का क्या महत्व है.

Eid-Ul-Fitr 2023: क्यों मनाई जाती है ईद? जानें इतिहास और इसका महत्व

Eid-Ul-Fitr 2023: रमजान का महीना जारी है.  ऐसा माना जा रहा है कि ईद 22 या 23 अप्रैल हो सकती है. रमजान पूरे होने के बाद जो ईद मनाई जाती है उसे ईद-उल-फित्र कहा जाता है. आम भाषा में लोग इसे मीठी ईद भी कहते हैं. रमजान के महीने में लोग रोजा रखते हैं और खुदा की इबादत करते हैं. सुबह सहर में कुछ खा कर रोजा रख लिया जाता है और फिर सूरज ढलने पर ही इफ्तार किया जाता है. रमजान के तुरंत बाद ही ईद का त्योहार बनाया जाता है इस दिन लोग अपने करीबिों से मिलते हैं, जकात देते हैं और अपने करीबियों से मिलने जाते हैं. ईद का त्योहार शव्वाल महीने की पहली तारीख को मनाया जाता है. आज हम आपको ईद रमजान और उसकी तारीख से जुड़ी पूरी जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

ईद की तारीख और उसका महत्व

ईद मुसलमानों के लिए एक अलग महत्व रखती है. रमजान के महीने में ही कुरान पैगम्बर मोहम्मद पर नाजिल हुआ था. इस महीने को मुसलमान काफी पाक मानते हैं और खुदा की इबादत करते हैं, रोजा रखते हैं. ईद अरबी का नाम है जिसका मतलब खुशी से है वह खुशी जो बार-बार आए. आपको जानकारी के लिए बता दें ईद का त्योहार खुशी और जीत के लिए मनाया जाता है.

इस दिन पैगम्बर मोहम्मद (S.W) बद्र की जंग में जीत हासिल की थी. तब लोगों ने खुशी में ईद का त्योहार मनाया था. तब से अभी तक ईद का त्योहार मनाया जाता रहा है. इसके अलावा इसे रोजों के बाद एक तोहफे के तौर पर भी देखा जाता है. 

भारत में कब मनाई जाएगी ईद (Eid-Ul-Fitr 2023 Date)

भारत में ईद की तारीख अभी तय नहीं है. ये शव्वाल के चांद के बाद ही पुख्ता हो पाएगा. जानकारी के अनुसार ईद 22 या 23 अप्रैल में से एक में मनाई जाएगी. ये त्योहार 29-30 रोजों के बाद मनाया जाएगा. आपको जानकारी के लिए बता दें ईद के दिन लोग नए कपड़े पहने हैं, जकात देते हैं और गरीबों की मदद करते हैं. इस दिन खास पकवान बनाए जाते हैं. दोस्तों और रिश्तेदारों से मुलाकात की जाती है.

Trending news