Eid Holidays: इस बार ईद पर ले पाएंगे 3 दिन की छुट्टी का आनंद, जानिए कब से कब तक है अवकाश
Advertisement

Eid Holidays: इस बार ईद पर ले पाएंगे 3 दिन की छुट्टी का आनंद, जानिए कब से कब तक है अवकाश

Eid 2023 Holidays: ईद छुट्टी को लेकर इस बार कहा जा रहा है कि 3 दिन तक रहेंगी. हालांकि ईद की छुट्टी तो सिर्फ एक दिन की रहेगी लेकिन संयोग ऐसा है कि तीन दिनों ईद की तैयारी से लेकर ईद की थकान उतारने तक का वक्त मिल सकता है.

Eid Holidays: इस बार ईद पर ले पाएंगे 3 दिन की छुट्टी का आनंद, जानिए कब से कब तक है अवकाश

Eid 2023 Holidays: रमजान का पवित्र जारी है और जल्द ही ईद उल फित्र (Eid Ul Fitr 2023) का त्योहार आने वाला है. दुनियाभर के मुसलमानों के लिए यह सबसे बड़ा पर्व है. रमजान के 29-30 रोजों के बाद आने वाला यह त्योहार हिंदुस्तान में भी जोश और अकीदत के साथ मनाया जाता है. त्योहार मनाने वाले ज्यादातर नौकरीपेशा या फिर छात्र वगैरह यही सोचते हैं कि छुट्टी ज्यादा दिनों की हो और इस बार यह ख्वाहिश पूरी हो सकती है. 

दरअसल ईद उल फित्र का त्योहार यूं तो दिनों तक मनाया जाता है लेकिन ज्यादातर लोग एक ही दिन सेलिब्रेट करते हैं और फिर अपने काम धंधों में लग जाते हैं. वहीं छात्रों को भी सिर्फ एक दिन छुट्टी मिलती है लेकिन इस बार संयोग थोड़ा अलग है. दरअसल इस बार ईद से एक दिन पहले और ईद के एक दिन बाद भी छुट्टी होगी. उत्तर प्रदेश के स्कूलों की छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक ईद की छुट्टी 22 अप्रैल यानी शनिवार की है. 

अगर शनिवार को ईद की छुट्टी रहती है तो फिर आप ईद के मौके पर तीन दिनों का लुत्फ उठा सकते हैं. क्योंकि शनिवार से पहले 21 अप्रैल को भी अलविदा जुमा (Alvida Juma Holiday) की छुट्टी रहेगी. अगले दिन शनिवार को ईद की छुट्टी और अगले दिन रविवार तो है ही. इस तरह इस पर ईद पर तीन दिनों की छुट्टी का संयोग बैठ रहा हैं.

हालांकि अगर रमजान के पूरे 30 रोजे होते हैं तो फिर इन तीन दिन की छुट्टियों में सेंध लग जाएगी. यानी अगर 21 अप्रैल को ईद का चांद नजर नहीं आता है तो फिर रमजान के पूरे 30 रोजे रखे जाएंगे और शनिवार को 30वां रोजा होगा. 30 रोजे होते हैं तो फिर शुक्रवार यानी अलविदा जुमा और रविवार यानी ईद की छुट्टी रहेगी. लेकिन कयास यह लगाए जा रहे हैं कि इस बार रमजान क 29 रोजे होंगे और 22 अप्रैल को ईद का त्योहार मनाया जाएगा. 

April Holidays List:

18 April: Shab-l-Qadr Holiday (सिर्फ कुछ राज्यों में)
21 April: Alvida Juma Holiday 
22 April: Eid Ul Fitr Holiday

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news