Eid 2023 Date: चांद कमेटी के जनरल सेकरेटरी का ऐलान- बताया किस दिन मनाई जाएगी ईद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1643866

Eid 2023 Date: चांद कमेटी के जनरल सेकरेटरी का ऐलान- बताया किस दिन मनाई जाएगी ईद

EID 2023 Date in India: ईद उल फित्र 2023 की तारीख और शव्वाल के चांद को लेकर भविष्यवाणी शुरू हो गई हैं. ऐसे में जानिए भविष्यवाणियों में ईद 2023 को लेकर क्या कहा जा रहा है. पढ़िए पूरी खबर

Eid 2023 Date: चांद कमेटी के जनरल सेकरेटरी का ऐलान- बताया किस दिन मनाई जाएगी ईद

Eid 2023 Date: रमजान का लगभग आधा महीना गुजर चुका है. रमजान का महीना मुकम्मल होने के बाद शव्वाल का महीना आएगा और शव्वाल की एक तारीख को ईद उल फित्र (Eid Ul Fitr) का त्योहार मनाया जाएगा. हालांकि शव्वाल के चांद को लेकर हर बार की तरह इस बार भी कंफ्यूजन है. क्योंकि अरबी महीना जो चांद के हिसाब से चलता है वो कभी 29 तो कभी 30 दिन का होता है. ऐसे में हर बार कंफ्यूजन रहता है. 

हालांकि कुछ एक्सपर्ट्स ने ईद (Eid 2023) के चांद को लेकर भविष्यवाणी की है. पाकिस्तान की केंद्रीय चांद कमेटी के जनरल सेकरेटरी खालिद एजाज़ मुफ्ती का कहना है कि 20 अप्रैल की शाम को ईद-उल-फितर का चांद नहीं दिखेगा, इसलिए ईद-उल-फितर 22 अप्रैल यानी शनिवार को होने की उम्मीद है. 

पाकिस्तानी न्यूज वेबसाइट 'जियो न्यूज' से बात करते हुए खालिद एजाज़ मुफ्ती ने कहा कि 20 अप्रैल को अमावस्या पाकिस्तानी समय के अनुसार सुबह 9 बजकर 13 मिनट पर पैदा होगी, उस दिन चांद की उम्र 10 घंटे से कम होगी. उन्होंने कहा कि चांद दिखने की उम्र 19 घंटे से ज्यादा होनी चाहिए. खालिद एजाज मुफ्ती ने कहा कि 21 अप्रैल को रमजान की 30 तारीख और 22 अप्रैल को शव्वाल की पहली तारीख होगी, ऐसे में 20 अप्रैल की शाम को मिली कोई भी गवाही झूठी होगी.

बता दें कि पाकिस्तान में रमजान अरब देशों के साथ शुरू हुआ था. यानी अरब देशों में पहला रोजा 23 मार्च को हुआ था लेकिन हिंदुस्तान में 24 अप्रैल को पहला रोजा रखा गया था. हालांकि कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि हिंदुस्तान-पाकिस्तान और अरब देशों में एक साथ ईद का त्योहार मनाया जा सकता है. अगर भारत में 21 अप्रैल को चांद दिखता है तो फिर 22 अप्रैल को ईद का त्योहार मनाया जाएगा. ऐसे में भारत में 29 रोजे ही होंगे. हालांकि पाकिस्तान और अरब देशों में पूरे 30 रोजे हो जाएंगे. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news