Republic Day पर मिस्र के प्रेसिडेंट होंगे चीफ गेस्ट; जानें पहले किन नेताओं को मिल चुका है न्यौता
Advertisement

Republic Day पर मिस्र के प्रेसिडेंट होंगे चीफ गेस्ट; जानें पहले किन नेताओं को मिल चुका है न्यौता

Republic Day 2022: इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर मिस्र के राष्ट्रपति मुख्य अतिथि रहेंगे. इससे पहले दुनिया के कई बड़े नेता रिपब्लिक-डे के फंक्शन में शामिल हो चुके हैं.

Republic Day पर मिस्र के प्रेसिडेंट होंगे चीफ गेस्ट; जानें पहले किन नेताओं को मिल चुका है न्यौता

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस का काउंट डाउन शुरू हो गया है. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. जानकारी के मुताबिक इस बार रिपब्लिक-डे के फंक्शन में मेन गेस्ट मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी होंगे. विदेश मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है. 

विदेश मंत्रालय ने कही ये बात

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि यह पहली बार है कि अरब रिपब्लिक ऑफ इजिप्ट के राष्ट्रपति हमारे गणतंत्र दिवस पर अहम गेस्ट होंगे. पीएम नरेंद्र मोदी ने अल-सीसी को औपचारिक निमंत्रण भेजा था. इस निमंत्रण को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने 16 अक्टूबर को मिस्र के राष्ट्रपति का सौंपा था. दोनों देश इस साल डिप्लोमेटिक रिलेशन की 75वीं एनिवर्सरी मना रहे हैं.

विदेश मंत्रालय के जरिए जारी किए गए बयान में कहा गया है कि मिस्र को 2022-23 में जी-20 की भारत की अध्यक्षता के दौरान ‘‘अतिथि देश’’ के तौर पर न्यौता दिया गया है. भारत और मिस्र के लोगों के बीच गेहरे संबंध हैं. आपको बता दें 1950 से ही मित्र देशों के नेता गणतंत्र दिवस के मौके पर शामिल होते हैं. 1950 में उस वक्त के इंडोनेशिया के राष्ट्रपति  सुकर्णो को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था. वहीं 1952, 1953 और 1966 में हुए गणतंत्र दिवस के मौके पर कोई मुख्य अतिथि शामिल नहीं हुआ था.

2021 में बॉरिस जॉनसन थे मुख्य अतिथि

2021 में बॉरिस जॉनसन को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था. लेकिन उस दौरान ब्रिटेन में कोविड तेजी से पैर पसार रहा था. जिस वजह से उन्होंने यह यात्रा रद्द कर दी थी. इस साल भारत ने 26 जनवरी के मौके पर पांच मिडिल ईस्ट एशियाई रिपब्लिक्स के नेताओं को आमंत्रित किया था. 2018 में क्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) के सभी 10 देशों के नेता शामिल रहे थे. 2020 में ब्राजील के तत्कालीन राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो चीफ गेस्ट थे. 2015 में ओबामा और 2007 में व्लादिमीर पुतिन को गणतंत्र दिवस के लिए न्यौता भेजा गया था.

Zee Salaam Live TV

Trending news