Recruitment: रिज़ल्ट सुधारने की क़वायद, उत्तराखंड में 1000 लेक्चरर की होगी भर्ती
Advertisement

Recruitment: रिज़ल्ट सुधारने की क़वायद, उत्तराखंड में 1000 लेक्चरर की होगी भर्ती

Recruitment: उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने सरकारी स्कूलों का रिजल्ट सुधारने के लिए स्कूलों में गणित, विज्ञान और अंग्रेजी के एक हजार लेक्चरर की नियुक्ति की बात कही है. साथ ही उन्होने 2027 तक उत्तराखंड को पूर्ण साक्षर राज्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

 

Recruitment: रिज़ल्ट सुधारने की क़वायद, उत्तराखंड में 1000 लेक्चरर की होगी भर्ती

Recruitment: शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए उत्तराखण्ड सरकार लगातार प्रयासरत है. जिसको लेकर राज्य के शिक्षा मंत्री हर संभव कदम उठा रहे हैं. ताकि छात्रों के भविष्य को उज्जवल बनाया जा सकें. इसी को मद्देनज़र रखते हुए उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने एक बड़ा फैसला लिया है. जिसके तहत सरकारी स्कूलों का रिजल्ट सुधारने के लिए स्कूलों में गणित, विज्ञान और अंग्रेजी के एक हजार लेक्चरर की नियुक्ति की जाएगी. जिससे विद्याथिर्यों को क्वालिटी एजुकेशन मिल सकें.

22 हज़ार पचास शिक्षकों को मिलेंगे नि:शुल्क टैब
मंगलवार को राज्य स्तरीय खेल एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता के शुभारंभ में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे शिक्षा मंत्री डा. रावत ने, प्राथमिक विद्यालयों के बाइस हज़ार पचास शिक्षकों को नि:शुल्क टैब और नए सत्र में 400 इंटर कॉलेज में व्यवसायिक पाठ्यक्रम शुरू करने के अलावा एडेड स्कूलों में भी नए सत्र से किताबें मुफ्त देने की घोषणा की.

टॉपर्स को मिलेंगे 25-25 हज़ार रुपए
उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि,  माध्यमिक विद्यालयों में एक हज़ार लेक्चरर की नियुक्ति होगी. साथ ही उन्होने इस बात की भी घोषणा की. कि उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को 25-25 हजार रुपए का पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा. इससे शिक्षा के प्रति छात्रों का रुझान बढ़ेगा. ताकि आगे की पढ़ाई के लिए विद्यार्थी प्रोत्साहित हो सकें.

2027 तक पूर्ण साक्षर बनाने का लक्ष्य
उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने कहा कि 2027 तक उत्तराखंड को पूर्ण साक्षर राज्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इस दौरान उन्होने ज़ोर देते हुए कहा कि, विद्यार्थी की रुचि के अनुसार उनकी भाषा में ही पढ़ाया जाएगा. खेल एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय रक्षा एवं राज्य पर्यटन मंत्री अजय भट्ट, रुद्रपुर के विधायक शिव अरोड़ा, मुख्य शिक्षा अधिकारी रमेश चंद्र आर्य सहित कई अन्य मौजूद रहें.

Zee Salaam Live TV

Trending news