ED ने नेशनल हेराल्ड बिल्डिंग में यंग इंडियन के एक कार्यालय को किया सील; कांग्रेस मुख्यालय पर पुलिस बल तैनात
Advertisement

ED ने नेशनल हेराल्ड बिल्डिंग में यंग इंडियन के एक कार्यालय को किया सील; कांग्रेस मुख्यालय पर पुलिस बल तैनात

ED seals Young Indian office: इससे पहले दिन में ईडी ने बहादुरशाह जफर मार्ग स्थित हेराल्ड हाउस की इमारत में स्थित यंग इंडिया के कार्यालय को सील कर दिया था.

सलमान खुर्शीद

नई दिल्लीः नेशनल हेराल्ड केस से जुड़े ताजा घटनाक्रम में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को दिल्ली में नेशनल हेराल्ड बिल्डिंग की चौथी मंजिल पर स्थित यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के दफ्तर को सील कर दिया है. ईडी के सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के सीनियर नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को उन्होंने बुलाया था, क्योंकि वह यंग इंडिया में प्रमुख अधिकारी थे. लेकिन खड़गे ने ईडी के इस अनुरोध को नजरअंदाज कर दिया था.  ईडी के इस कार्रवाई के बाद सलमान खुर्शीद, मल्लिकार्जुन खड़गे और पी चिदंबरम जैसे कई वरिष्ठ नेता कांग्रेस के दफ्तर पहुंच गए हैं और ईडी के इस कार्रवाई की निंदा की है. 

ईडी की इस कार्रवाई के बाद कांग्रेस मुख्यालय 24 अकबर रोड और पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के 10 जनपथ स्थित आवास के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का पार्टी मुख्यालय पहुंचना शुरू हो गया है.

ईडी सूत्रों ने बताया कि उन्होंने खड़गे को यंग इंडिया के किसी अफसर को भेजने के लिए कहा था ताकि वे तलाशी की कार्यवाही जारी रख सकें, लेकिन यह सुनकर खड़गे ने नेशनल हेराल्ड कार्यालय छोड़ दिया और उन्होंने किसी अधिकारी को ईडी के सामने नहीं भेजा. 

सूत्र ने बताया कि हम यंग इंडिया के उस अधिकारी के सामने जब्ती ज्ञापन बनाना चाहते थे. चूंकि हमारे सामने कोई शख्स नहीं आया, इसलिए हमें सबूतों को बरकरार रखने के लिए इस दफ्तर को सील करना पड़ा. ईडी ने कहा है कि अगर खड़गे उन्हें यंग इंडिया का कोई अधिकारी मुहैया कराएंगे जो उन्हें तलाशी में मदद करेगा तो वे सीलबंद कार्यालय को फिर से खोल देंगे.

इसे भी पढ़ें: 'हर घर तिरंगा' अभियान के जवाब में कांग्रेस ने इस शख्स की लगाई तस्वीर

इससे पहले दिन में ईडी ने बहादुरशाह जफर मार्ग स्थित हेराल्ड हाउस की इमारत में स्थित यंग इंडिया के कार्यालय को सील कर दिया था. ईडी ने हेराल्ड हाउस की इमारत पर एक आदेश भी चस्पा किया था. जिसमें लिखा था, ’’ यह घोषित किया जाता है कि यह परिसर प्रवर्तन निदेशालय की पूर्व इजाजत के बिना नहीं खोला जाएगा.“ सूत्रों ने बताया कि ऐसा इसलिए किया गया है ताकि सबूतों से छेड़छाड़ न हो सके. 

ईडी के एक अधिकारी ने बताया कि हमने मदद के लिए हेराल्ड के अधिकारियों को बुलाया था, लेकिन वरिष्ठ लोग सहयोग नहीं कर रहे थे. इसलिए हमारे पास कार्यालय को सील करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था. उल्लेखनीय है कि ईडी ने मंगलवार को हेराल्ड कार्यालय में तलाशी अभियान चलाया था. दिन भर चली यह तलाश सुबह शुरू हुई और देर रात तक चलती रही. इससे पहले हाल ही में ईडी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सोनिया गांधी से कई दिनों तक पूछताछ की थी.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news