मुख्तार अंसारी की सात संपत्तियां कुर्क; अब तक 20 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त
Advertisement

मुख्तार अंसारी की सात संपत्तियां कुर्क; अब तक 20 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त

ED attaches 7 properties of Mukhtar Ansari: पांच बार के पूर्व विधायक अंसारी (Mukhtar Ansari) मौजूदा वक्त में उत्तर प्रदेश के बांदा की एक जेल में बंद हैं. 59 साल के अंसारी से ईडी (ED) ने पिछले साल इस मामले में पूछताछ की थी. 

मुख्तार अंसारी

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को कहा है कि उसने माफिया से नेता बने मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) की सात अचल संपत्तियां कुर्क की हैं. यह कार्रवाई उनके और उनके परिवार के खिलाफ धनशोधन जांच के तहत की गई है. 
संघीय एजेंसी ने कहा है कि धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत अस्थाई रूप से कुर्क की गई संपत्तियों की कीमत 1.48 करोड़ रुपए (रजिस्ट्री मूल्य) है, जबकि रजिस्ट्री के वक्त उनका सर्किल रेट 3.42 करोड़ रुपए था. पांच बार के पूर्व विधायक अंसारी (Mukhtar Ansari) मौजूदा वक्त में उत्तर प्रदेश के बांदा की एक जेल में बंद हैं. 59 साल के अंसारी से ईडी ने पिछले साल इस मामले में पूछताछ की थी. 

विकास कंस्ट्रक्शंस कंपनी के खिलाफ हो रही है कार्रवाई 

एजेंसी ने अगस्त में मुख्तार अंसारी के बड़े भाई और बहुजन समाज पार्टी के सांसद अफजाल अंसारी के दिल्ली के सरकारी आवास और उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के मोहम्मदाबाद, मऊ और राज्य की राजधानी लखनऊ में कुछ जगहों पर छापेमारी की थी. मुख्तार अंसारी के खिलाफ धनशोधन का मामला उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा दर्ज किए गए कई मुकदमों के अलावा विकास कंस्ट्रक्शंस कंपनी के खिलाफ दर्ज की गई दो और प्राथमिकी के बाद पैदा हुआ है, जिसे उनकी पत्नी, दो साले और अन्य लोगों द्वारा संचालित किया जा रहा है.

मंख्तार की कंपनी पर सरकारी भूमि कबजाने का आरोप 
ईडी ने इल्जाम लगाया है कि कंपनी का इस्तेमाल सार्वजनिक और सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने के बाद गोदाम बनाने के लिए किया गया है. ईडी ने कहा, ‘‘यूपी के मऊ और गाजीपुर जिलों में गोदामों का निर्माण किया गया है. विकास कंस्ट्रक्शंस का संचालन अफशान अंसारी (मुख्तार अंसारी की पत्नी) और उनके दो भाइयों आतिफ रजा और अनवर शहजाद, रवींद्र नारायण सिंह के तौर पर पहचाने गए एक व्यक्ति और जाकिर हुसैन द्वारा किया जा रहा था.’’ बयान में कहा गया, ‘‘ यूपी पुलिस ने मऊ में दर्ज प्राथमिकियों में से एक में आरोपपत्र दायर किया है, जिसमें कंपनी के सभी साझेदारों (विकास कंस्ट्रक्शंस) को आरोपी बनाया गया है.’’

अबतक 20 करोड़ की संपत्ति जब्त 
मुख्तार अंसारी के खिलाफ जमीन हथियाने, हत्या और जबरन वसूली के इल्जामों सहित कम से कम 49 आपराधिक मामले दर्ज हैं, जो ईडी की जांच के दायरे में हैं. पुलिस के मुताबिक, अंसारी के खिलाफ उत्तर प्रदेश में हत्या की कोशिश और हत्या सहित कई मामलों में मुकदमे चल रहे हैं. पुलिस के मुताबिक, गाजीपुर जिला प्रशासन ने मुख्तार अंसारी की कथित अवैध कमाई का इस्तेमाल करके खरीदे गए 1.901 हेक्टेयर और 6 करोड़ रुपए से ज्यादा कीमत के दो भूखंडों को जब्त किया है. वहीं, इस साल जुलाई में उत्तर प्रदेश पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के तहत अफजाल अंसारी की 14.90 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी. 

ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news