क्या हर हरा रंग मुसलमान का है; स्कूल के ग्रीन यूनिफॉर्म पर BJP ने उठाए सवाल
Advertisement

क्या हर हरा रंग मुसलमान का है; स्कूल के ग्रीन यूनिफॉर्म पर BJP ने उठाए सवाल

झारखंड में सरकारी स्कूलों के यूनिफॉर्म का रंग हरा और सफेद करने पर भाजपा नेता ने सवाल उठाते हुए कहा है कि सरकार राज्य के सभी स्कूलों को मदरसा बना रही है.

अलामती तस्वीर

रांचीः झारखंड के सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं के ड्रेस के हरे रंग को लेकर सियासी विवाद खड़ा हो गया है. सरकार ने तय किया है कि क्लास एक से पांच तक के छात्रों के ड्रेस का रंग नेवी ब्लू और पिंक और क्लास 6 से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं का यूनिफॉर्म हरा और सफेद होगा. राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा है कि हरा रंग हरियाली का प्रतीक है और यह आंखों की रोशनी बढ़ाने वाला होता है. इसलिए हमने इस रंग का चयन किया है. 
वहीं. दूसरी तरफ भाजपा ने इस फैसले को तुष्टिकरण की राजनीति का हिस्सा करार दिया है. पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने कहा है कि यह सरकार सभी सरकारी स्कूलों को मदरसे के रंग में रंग देना चाहती है.

सरकार ने यूनिफॉर्म के लिए नए कलर कोड को दी है मंजूरी 
सर्व शिक्षा अभियान के तहत रियासत के सभी सरकारी स्कूलों में क्लास एक से पांच तक के सभी स्टूडेंट्स और क्लास 6 से 12 तक की गर्ल्स स्टूडेंट को सरकार की तरफ से यूनिफॉर्म दिया जाता है. अब अगले सत्र से छठी से 12वीं तक के छात्रों को भी निःशुल्क यूनिफॉर्म देने का फैसला लिया गया है.क्लास 6 से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं का जो नया यूनिफॉर्म कोड है, वह राज्य की सत्ताधारी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा के झंडे और लोगो का कलर-कोड से भी मिलता-जुलता है. इसलिए भाजपा को इसपर सख्त ऐतराज है. 

सरकार विद्यालयों को मदरसे के रंग में रंग देना चाहती है 
पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने सोमवार को कहा कि सरकार को तुष्टीकरण की सियासत करनी है, इसीलिए सरकारी विद्यालयों और उनके बच्चों की पोशाकों का रंग हरा करने पर तुली हुई है. सरकार सभी विद्यालयों को मदरसे के रंग में रंग देना चाहती है. इसके साथ ही बच्चों को अपनी गंदी राजनीति में घसीटना चाहती है. झारखंड में हजारों शिक्षकों की बहाली लटकी हुई है, लेकिन सरकार की प्राथमिकताएं अलग हैं. 

इमारतों के रंग का थीम भी ग्रीन-व्हाइट रखा गया है
सरकार के हालिया आंकड़ों के मुताबिक राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से बारह तक के छात्र-छात्राओं की कुल संख्या 47 लाख 10 हजार 525 है. झारखंड शिक्षा परियोजना ने इनके नए यूनिफॉर्म कोड का प्रस्ताव तैयार किया था, जिसे शिक्षा मंत्री ने मंजूरी दे दी है. गौरतलब है कि बीते महीने सरकार ने राज्य के 35 हजार सरकारी स्कूलों की इमारतों का भी रंग बदलने का हुक्म दिया था. स्कूल की इमारतों के रंग का थीम भी ग्रीन-व्हाइट रखा गया है. 

Zee Salaam

Trending news