DHFL Bank Fraud: देश के इतिहास का सबसे बड़ा बैंक घोटाला, 17 बैंकों से ली गई बड़ी रकम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1229746

DHFL Bank Fraud: देश के इतिहास का सबसे बड़ा बैंक घोटाला, 17 बैंकों से ली गई बड़ी रकम

DHFL Bank Fraud News: यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से शिकायत दर्ज कराने के बाद इतिहास का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला सामने आया है. सीबीआई ने शिकायत मिलने के बाद यह एक्शन लिया और करीब 12 ठिकानों पर तलाशी मुहिम की है. 

File PHOTO

Kapil and Dheeraj Wadhawan/DHFL Bank Fraud: आपने कई अब तक कई घोटालों के बारे में सुना होगा लेकिन हाल ही में हुए देश के इतिहास का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटा सामना आया है. जी हां इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला. कीमत की बात करें तो यह आंकड़ा इतना बड़ा है शायद हर कोई इस रकम को अंकों में लिख भी ना पाए. घोटाले का आंकड़ा है 34,615 करोड़. जी हां चौंतीस हजार छ सौ पंद्रह करोड़ रुपये और यह रकम 17 बैंकों की है. 

कैसे सामने आया इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला

दरअसल इतना बड़े घोटाले का खुलासा उस वक्त जब यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने 11 फऱवरी को सीबीआई को शिकायत दी. यूनियन बैंक शिकायत मिलने के बाद सीबीआई ने मामला दर्ज किया और तुरंत सख्त एक्शन लेते हुए 50 से ज्यादा अफसरों के साथ घोटाले के आरोपियों के तकरीबन एक दर्जन ठिकानों की तलाशी ली. 

यह भी पढ़ें:
Maharashtra Political: पिता बाला साहेब के रास्ते चल पड़े उद्धव! पार्टी पर कंट्रोल के लिए खेला ये इमोशनल कार्ड

किसने किया 34,615 करोड़ का घोटाला?

इस घोटाले के आरोप में दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) के पूर्व चेयरमैन कपिल वधावन और डायरेक्टर धीरज वधावन समेत कुछ रियल्टी क्षेत्र की 6 कंपनियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. यूनियन बैंक का आरोप है कि DHFL ने साल 2010 से लेकर 2018 के दरमियान 17 बैंकों से 42,817 करोड़ रुपये का लोन किया गया और 2019 के बाद से लोन की अदायगी बंद हो गई. यह लोन अलग-अलग कामों के लिए लिया गया था. 

यह भी पढ़ें:
Fruits and vegetables Good for Eyes: आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें, जल्द उतर जाएगा आंखों का चश्मा

एक खबर के मुताबिक CBI अफसरों ने कहा कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की जानिब से 11 फरवरी को इसी साल प्राप्त होने वाली शिकायत पर एक्शन लिया गया और एजेंसी ने आरोपियों से जुड़े 12 ठिकानों की तलाशी ली है. डीएचएफएल के प्रवर्तक कपल वधावन और धीरद वधावन पहले से ही जेल में हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news