दिल्ली में 2 जुलाई से फिर होगी झमाझम बारिश; मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंड एलर्ट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2317070

दिल्ली में 2 जुलाई से फिर होगी झमाझम बारिश; मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंड एलर्ट

Delhi Weather Updates: दिल्ली में इन दिनों बारिश होने के बाद मौसम काफी ठंडा हो गया है. ऐसे में मौसम विभाग ने ऑरेंज एलर्ट जारी किया है. 2 जुलाई से दिल्ली में भारी बारिश होगी.

दिल्ली में 2 जुलाई से फिर होगी झमाझम बारिश; मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंड एलर्ट

Delhi Weather Updates: पिछले दिनों दिल्ली में जबरदस्त गर्मी पड़ रही थी, लेकिन बारिश होने से अब दिल्ली का मौसम सुहाना हो गया है. ऐसे में मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए बारिश का 'ऑरेंज एलर्ट' जारी किया है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से 1.7 डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस समय के लिए सामान्य है. 

2 जुलाई से बारिश
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "पिछले दो दिनों में दिल्ली और एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में भारी बारिश से कुछ राहत मिली है. हालांकि, मौसम विशेषज्ञों ने बारिश की गतिविधि में फिर से उछाल आने की भविष्यवाणी की है, 2 जुलाई से दिल्ली में बारिश तेज होने की संभावना है." भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के सात दिवसीय पूर्वानुमान के अनुसार, बारिश के कारण राजधानी "ऑरेंज" अलर्ट पर रहेगी.

सात दिनों तक मौसम रहेगा ठंडा
पूर्वानुमान के अनुसार अगले सात दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे, अगले दो दिनों में मध्यम से भारी बारिश होगी और पूरे शहर में तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बारिश होगी. आईएमडी ने मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी और सोमवार को राजधानी में "ऑरेंज" अलर्ट था. हालांकि, बारिश दर्ज नहीं की गई. आईएमडी ने बारिश के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की, जिसमें अपेक्षित प्रभाव और सुझाई गई गतिविधियों को रेखांकित किया गया.

बारिशा का पैमाना
आईएमडी के अनुसार, मध्यम बारिश को एक दिन में 7.6 मिमी और 35.5 मिमी के बीच की बारिश के रूप में परिभाषित किया जाता है और भारी बारिश को एक दिन में 64.5 मिमी और 124.4 मिमी के बीच की बारिश के रूप में परिभाषित किया जाता है. सफदरजंग वेधशाला ने शुक्रवार को सुबह 8:30 बजे समाप्त हुए 24 घंटे की अवधि में 228.1 मिमी बारिश दर्ज की, जो जून में औसत 74.1 मिमी बारिश से तीन गुना अधिक है और 1936 के बाद से 88 वर्षों में इस महीने के लिए सबसे अधिक है. आईएमडी ने सोमवार को कहा कि पिछले सप्ताह दिल्ली में हुई मूसलाधार बारिश बादल फटने का परिणाम नहीं थी.

Trending news