दिल्ली यूनिवर्सिटी में 'सिंगल गर्ल चाइल्ड' को स्पेशल कोटा, खुशी से झूम उठी देश की बेटियां!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2267768

दिल्ली यूनिवर्सिटी में 'सिंगल गर्ल चाइल्ड' को स्पेशल कोटा, खुशी से झूम उठी देश की बेटियां!

दिल्ली यूनिवर्सिटी साल 2024-25 के लिए सभी यूजी, पीजी कोर्सेस में एक एक्सट्रा कोटा देने का फैसला लिया है. इस कोटा का नाम है  'सिंगल गर्ल चाइल्ड' कोटा

दिल्ली यूनिवर्सिटी में 'सिंगल गर्ल चाइल्ड' को स्पेशल कोटा,  खुशी से झूम उठी देश की बेटियां!

Delhi University Single Girl Child Reservation: दिल्ली यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेजों में यूजी, पीजी और पीएचडी के लिए CUET के जरिए एडमिशन दिया जा रहा है. वहीं BTECH के लिए बच्चों को JEE MAINS का कट ऑफ के आधार पर प्रवेश मिलता है. इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने प्रवेश में 'सिंगल गर्ल चाइल्ड' को स्पेशल कोटा देना का ऐलान किया गया है. खबरों के मुताबिक सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए सभी विषयों पर एक सीट फिक्स की गई है. जो supernumery कोटा के नियम के अनुसार बनाया गया है. देश में इस फैसला का जमकर स्वागत किया जा रहा है. 

आपको बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में PG COURSES के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट 05 जून 2024 तक के लिए बढ़ा दी गई है. अगर आपने अब तक अप्लाई नहीं किया है तो फौरन वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर दें. इससे पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 25 मई 2024 तक ही थी.  

डीयू अगले महीने से स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) और नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (एनसीडब्ल्यूईबी) के लिए भी प्रवेश शुरू करेगा. एसओएल और एनसीडब्ल्यूईबी कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण का पोर्टल 3 जून को चालू हो जाएगा. एसओएल निदेशक पायल मागो ने बताया कि एसओएल और एनसीडब्ल्यूईबी में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा. हालाँकि, SOL में कुछ PG पाठ्यक्रम प्रवेश के लिए CUET स्कोर पर भी विचार करेंगे.

एसओएल में लगभग नौ यूजी और आठ पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश की पेशकश की गई है, जबकि एनसीडब्ल्यूईबी अपने 26 संबद्ध कॉलेजों में बीए कार्यक्रम और बी.कॉम पास के 12 संयोजनों की पेशकश करेगा. डीयू के स्नातकोत्तर, बी.टेक, 5-वर्षीय एकीकृत कानून कार्यक्रम के लिए, जिसके लिए पंजीकरण चल रहे हैं, आवंटन की पहली सूची की घोषणा की संभावित तारीख 20 जून है.

इस साल CUET UG में DU के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या 7.63 लाख अद्वितीय उम्मीदवारों के साथ 25.99 लाख से अधिक थी. सबसे अधिक मांग वाले पाठ्यक्रमों में 1.60 लाख से अधिक आवेदनों के साथ बी.टेक, 1.24 लाख आवेदनों के साथ बी.कॉम ऑनर्स, 1.17 लाख आवेदनों के साथ बी.कॉम और 99,792 आवेदनों के साथ अंग्रेजी ऑनर्स थे.

 

Trending news