DU इलेक्शन में ABVP का दबदबा, NSUI के खाते में आई एक सीट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1884656

DU इलेक्शन में ABVP का दबदबा, NSUI के खाते में आई एक सीट

DU Election: दिल्ली विश्वविद्यालय में हुए छात्र संघ चुनाव में चार सीटों में से 3 पर ABVP ने कब्जा जमाया है. साल 201, 2020, 2021 में कोरोना की वजह से चुनाव नहीं हुए थे.

DU इलेक्शन में ABVP का दबदबा, NSUI के खाते में आई एक सीट

DU Election: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने शनिवार को दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) की चार सीट में से तीन पर जीत दर्ज की जबकि एक सीट कांग्रेस से संबद्ध एनएसयूआई के खाते में गई. अफसरों के मुताबिक कि ABVP के तुषार डेढ़ा डूसू के अध्यक्ष चुने गए जिन्होंने ‘नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया’ (NSUI) के हितेश गुलिया को हराया. 

4 में से 3 सीटों पर  ABVP का कब्जा

कांग्रेस की छात्र इकाई के अभी दहिया ने डूसू के उपाध्यक्ष पद पर जीत दर्ज की है. ABVP की अपराजिता और सचिन बैसला सचिव और संयुक्त सचिव इलेक्ट हुए हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) के लिए शुक्रवार को इलेक्शन हुआ था और शनिवार को वोटों की गिनती कराई गई. DUSU इलेक्शन में हमेशा ABVP और NSUI के बीच सीधी टक्कर देखने को मिली है. 

2019 में हुए थे इलेक्शन

इससे पहले डूसू इलेक्शन 2019 में हुए थे. कोविड-19 महामारी की वजह से 2020 और 2021 में इलेक्शन नहीं कराए जा सके थे, जबकि शैक्षणिक कैलेंडर में दिक्कतों की वजह से 2022 में भी इलेक्शन नहीं हुआ था. इस साल DUSU के चार पदों के लिए कुल 24 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे थे. इलेक्शन के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रोफेसर चंद्रशेखर ने बताया कि इस इलेक्शन में 42 प्रतिशत वोटिंग हुई.

ये मुद्दे रहे अहम

इल्केशन में करीब एक लाख छात्र वोट करने के लिए पात्र थे. इससे पहले 2019 में हुए डूसू इलेक्शन में वोट फीसद 39.90 रहा था जबकि 2018 और 2017 में मतदान प्रतिशत क्रमश: 44.46 और 42.8 फीसदी रहा था. केंद्रीय पैनल के लिए 52 कॉलेज और विभागों में चुनाव EVM के जरिए कराए गए, जबकि कॉलेज संघ चुनावों के लिए मतदान कागजी मतपत्र पर हुआ. फीस वृद्धि, किफायती आवास का अभाव, कॉलेज में विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के दौरान सुरक्षा और मासिक धर्म अवकाश चुनाव में छात्रों के लिए मुख्य मुद्दे रहे.

इन पार्टियों ने लिया हिस्सा

ABVP, NSUI, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी समर्थित ‘स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया’ (SFI) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी लेनिनवादी (भाकपा-माले) से संबद्ध ‘ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन’ (AISA) ने सभी चार पदों के लिए उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है. ABVP ने 2019 डूसू इलेक्शन में चार पदों में से तीन पर जीत दर्ज की थी. दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकतर कॉलेज और संकायों के लिए डूसू मुख्य प्रतिनिधि निकाय है. हर कॉलेज का अपना अलग छात्र संघ भी है, जिसके लिए हर साल इलेक्शन होता है.

Trending news