Delhi Temperature: दिल्ली में जारी हुआ रेड अलर्ट, कई इलाकों में भीषण लू
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2297075

Delhi Temperature: दिल्ली में जारी हुआ रेड अलर्ट, कई इलाकों में भीषण लू

Delhi Temperature Today: दिल्ली में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है. हेल्थ एक्सपर्ट लोगों से दोपहर के वक्त घरों में रहने की सलाह दे रहे हैं. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Delhi Temperature: दिल्ली में जारी हुआ रेड अलर्ट, कई इलाकों में भीषण लू

Delhi Temperature Today: देश के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. देश की राजधानी दिल्ली में भी तेज गर्मी देखने को मिल रही है. भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को दिल्ली में हीटवेव के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में गर्मी के मद्देनजर रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली के कुछ इलाकों में लू और कुछ इलाकों में भीषण लू देखने को मिलेगी. इसी प्रकार, अलग-अलग स्थानों पर रातें गर्म रहेंगी. मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

कम हो सकती है इंटेसिटी

मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार के बाद लू की तीव्रता में कमी आएगी. आईएमडी ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति की भी भविष्यवाणी की है. इसमें आगे कहा गया है कि बुधवार तक ओडिशा में, मंगलवार को तटीय पश्चिम बंगाल में और गुरुवार को झारखंड में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है.

किन इलाकों में हो सकती है बारिश?
मौसम विभाग ने शुक्रवार तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है और बुधवार तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश की संभावना है. साथ ही गुरुवार और शुक्रवार को ओडिशा में भी भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली इस समय असाधारण गर्मी से जूझ रही है, तापमान अभूतपूर्व स्तर तक बढ़ गया है. 17 जून, 2024 की हालिया रिपोर्टों के अनुसार, शहर भर के कई मौसम केंद्रों ने मौसमी औसत से काफी अधिक तापमान दर्ज किया है. शहर के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग ने 45.2 डिग्री सेल्सियस का भीषण तापमान दर्ज किया, जो मध्य जून के लिए सामान्य 38.8 डिग्री सेल्सियस से 6.4 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

हेल्थ एक्सपर्ट ने दी सलाह

शहर में भीषण गर्मी के कुछ और दिन आने की संभावना है, इसलिए अधिकारियों ने हाइड्रेटेड रहने, सीधे धूप में निकलने से बचने और गर्मी से होने वाली बीमारियों के प्रति सचेत रहने के महत्व पर जोर दिया है. निवासियों से आग्रह किया गया है कि वे दोपहर के व्यस्त घंटों के दौरान घर के अंदर रहें और बच्चों और बुजुर्गों जैसे संवेदनशील लोगों में गर्मी से होने वाली थकावट और हीटस्ट्रोक के लक्षणों पर नज़र रखें.

Trending news