अगर NCR के Banquet Hall में करनी है शादी तो मानने पड़ेंगे ये नियम
Advertisement

अगर NCR के Banquet Hall में करनी है शादी तो मानने पड़ेंगे ये नियम

अगर आप भी दिल्ली-एनसीआर के वासी हैं या आपके घर में किसी की शादी दिल्ली एनीसीआर में होने वाली है, तो आज की यह खबर आपके लिए हो सकती है. दिल्ली पुलिस ने मैरिज हॉल लिए नए नियम बनाए हैं, जिनका पालन करना बेहद जरूरी है.

अगर NCR के Banquet Hall में करनी है शादी तो मानने पड़ेंगे ये नियम

देश में अब शादी का सीजन शुरू ही गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले 3 हफ़्तों में देश भर में लगभग 38 लाख शादियां होने वाली हैं, जिसमे 4 लाख शादियां अकेले देश की राजधानी दिल्ली में होंगी. ऐसे में शादियों के दौरान होने वाली दिक्कतों को मद्दे नज़र रखते हुए पुलिस ने एनसीआर में शादी को लेकर नियमो में कई बदलाव किए हैं और अब मैरिज हॉल पर काफी सख्ती बरतना भी शुरू कर दिया है.  नियमों में यह बदलाव नोएडा के मैरिज हॉल में हुई एक घटना के बाद किया गया है, जहां किसी बात पर आपसी मतभेद होने के बाद दुल्हन के पिता ने दुल्हे के पिता की गोली मारकर हत्या कर दी.

क्या नियम पालन करंगे मैरिज हॉल वाले?
पुलिस के जरिए दिए गए निर्देश के मुताबिक मैरिज हॉल और बैंक्वेट हॉल वालों को शादी के दौरान संगीत की वॉल्यूम बहुत ऊंची नहीं रखनी है और साथ ही साथ अपने परिसरों में अच्छे से सेफ्टी और सिक्योरिटी रखने को कहा गया है और यह भी कहा गया है कि सीसीटीव कैमरे पर ध्यान दिया जाए और ये सुनिश्चित किया जाए कि सभी कैमरे सही काम कर रहे हों.  इस शादी सीजन में सिर्फ नोएडा और ग्रेअटर नोएडा में अकेले लगभग 17,000 शादियां होने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसके चलते पुलिस ने रविवार को नियमों में इन बदलावों की जानकारी दी है.
दरअसल नियमों में यह बदलाव 27 नवंबर को नोएडा के बिसरख के एक फार्म हाउस में हुई शादी के दौरान एक हादसे के बाद किए गए हैं.

नोएडा पुलिस उपयुक्त हरीश चंदर ने मीडिया को बताया कि उन्होंने मैरिज हॉल और बैंक्वेट हॉल वालों को सख्ती से नियमों का पालन करने की हिदायत दी है. साथ ही साथ कार्यक्रम आयोजन  करने वालों को यह भी कहा गया है कि शादियों के दौरान मेहमानों के लिए उचित पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करें, ताकि सड़क पर भीड़ न लगे और यात्रिओं को दिक्कतों का सामना न करना पड़े. चंदर ने यह भी कहा कि यह सब नियम इसीलिए बनाये जा रहे हैं, ताकि इन शादियों के चलते आम जनता को कोई परेशानी न महसूस हो.

Trending news