नूंह हिंसा पर पंचायत में दिए गए भड़काऊ भाषण, पुलिस ने जंतर-मंतर की इजाजत रद्द की
Advertisement

नूंह हिंसा पर पंचायत में दिए गए भड़काऊ भाषण, पुलिस ने जंतर-मंतर की इजाजत रद्द की

हरियाना के नूंह में हिंसा होने के बाद से कई महापंचायतें हुई हैं. इसमें भड़काऊ भाषण दिए गए. ऐसे में दिल्ली पुलिस ने जंतर-मंतर पर पंचायत की इजाजत से इंकार कर दिया है. 

 

नूंह हिंसा पर पंचायत में दिए गए भड़काऊ भाषण, पुलिस ने जंतर-मंतर की इजाजत रद्द की

दिल्ली पुलिस ने रविवार को जंतर-मंतर पर नूंह हिंसा पर आयोजित पंचायत को आगे बढ़ाने की इजाजत रद्द कर दी, क्योंकि कुछ लोगों ने अपने बयानों के दौरान कथित तौर पर विवादास्पद बयान दिए थे. हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा पर चर्चा के लिए अखिल भारतीय सनातन महासंघ की ओर से पंचायत का आयोजन किया गया था. बिट्टू बजरंगी के बारे में भी बातचीत होनी थी, जिस पर 31 जुलाई को हिंसा के दौरान भीड़ को उकसाने का इल्जाम है.

बजरंगी पर हुई बातचीत

बजरंगी को सांप्रदायिक झड़पों के सिलसिले में 17 अगस्त को एक अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था. पंचायत के दौरान हिंदू रक्षा दल की पिंकी चौधरी और यति नरसिंहानंद सरस्वती ने भी बयानबाजी की थी. भीड़ को खिताब करते हुए, सरस्वती ने कहा कि अगर हालत नहीं बदली, तो "2029 तक एक गैर-हिंदू भारत का प्रधानमंत्री बन सकता है" 

दिए गए भड़काऊ बयान

सीनियर पुलिस अधिकारियों ने तब इंटरफेयर किया और आयोजक से यह वादा लिया कि दूसरे धर्मों के खिलाफ बयानबाजी न की जाए. इसके बावजूद, सरस्वती ने कुछ और भड़काऊ बयान दिए. इसके अलावा आगे कहा कि "हिंदुओं को भी जिहाद करना चाहिए", जिस पर दिल्ली पुलिस ने आपत्ति जताई. इसके बाद, पुलिस ने उनकी इजाजत रद्द कर दी और सभा को तितर-बितर कर दिया. उनके भाषण से पहले जंतर-मंतर पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे. पुलिस ने शुरू में आयोजकों को केवल 100 लोगों के साथ पंचायत की इजाजत दी थी.

Trending news