अमेरिका में वीजा धोखाधड़ी के इल्जाम में भारतीय मूल के दो गिरफ्तार, जानें क्या है पूरा मामला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2036236

अमेरिका में वीजा धोखाधड़ी के इल्जाम में भारतीय मूल के दो गिरफ्तार, जानें क्या है पूरा मामला

Delhi News: रामभाई पटेल को 13 दिसंबर, 2023 को सिएटल में गिरफ्तार किया गया था. जबकि दूसरे मुल्जिम बलविंदर  सिंह को भी उसी दिन क्वींस में गिरफ्तार कर बोस्टन की संघीय अदालत में पेश किया गया.

 

अमेरिका में वीजा धोखाधड़ी के इल्जाम में भारतीय मूल के दो गिरफ्तार, जानें क्या है पूरा मामला

Delhi News: अमेरिका  में वीजा धोखाधड़ी करने के इल्जाम में भारतीय मूल के दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. दोनों के ऊपर धोखाधड़ी की साजिश रचने का इल्जाम है. मैसाचुसेट्स जिले के अटॉर्नी ऑफिस ने शुक्रवार को कहा कि 36 साल के रामभाई पटेल और 39 साल के बलविंदर सिंह ने कथित तौर पर डकैती की साजिश रची ताकि वे इमीग्रेशन लाभ के लिए आवेदन कर सकें.

रामभाई पटेल को 13 दिसंबर, 2023 को सिएटल में गिरफ्तार किया गया था. जिसके बाद अटॉर्नी ने उसे हिरासत में रखने का हुक्म दिया. जबकि दूसरे मुल्जिम बलविंदर  सिंह को भी उसी दिन क्वींस में गिरफ्तार कर बोस्टन की संघीय अदालत में पेश किया गया.

दस्तावेज़ों के मुताबिक, मार्च 2023 से पटेल और उसके सह-साजिशकर्ताओं ने कई डकैतियों को अंजाम दिया. ये डकैतियां देश के आठ शराब दुकानों और फास्ट फूड रेस्तरां में किए गए, जिनमें से सबसे ज्यादा मैसाचुसेट्स में चार थे.

दोनों मुल्जिम पर ये है इल्जाम
इन पर ये इल्जाम लगाया गया है कि इन डकैतियों को इसलिए अंजाम दिया गया, ताकि यह दावा कर सके कि वे यू वीज़ा के लिए आवेदन करने के योग्य हैं. बता दें कि अमेरिका में यू वीज़ा ( U-Visa ) ऐसे पीड़ितों को दिया जाता है, जिन्हें मानसिक या शारीरिक शोषण का सामना करना पड़ा है और साथ ही जो आपराधिक गतिविधि की जांच या मुल्जिम में कानून प्रवर्तन ( Low Enforcement ) में मददगार रहे हैं.

"पीड़ितों" पर इल्जाम है कि दोनों ने प्लान में हिस्सा लेने के लिए पटेल को भुगतान किया था. इसके बदले में, पटेल ने कथित तौर पर डकैती के लिए स्टोर मालिकों को भी भुगतान किया.

वीज़ा धोखाधड़ी की ये है सजा
वीज़ा धोखाधड़ी की साजिश रचने के इल्जाम में पांच साल तक की जेल, तीन साल की निगरानी में रिहाई और 250,000 डॉलर के जुर्माने का प्रावधान है. जबकि सजा संघीय जिला अदालत के जज के द्वारा तय का जाता है. 

Trending news