MCD Election: आज घोषणापत्र जारी करेगी BJP, कांग्रेस और 'आप' कर चुकी हैं ये वादे
Advertisement

MCD Election: आज घोषणापत्र जारी करेगी BJP, कांग्रेस और 'आप' कर चुकी हैं ये वादे

BJP MCD Menifesto: दिल्ली में होने वाले एमसीडी चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी आज अपना चुनावी मेनीफेस्टो जारी करेगी. देखना काबिल होगा कि भाजपा किस तरह कांग्रेस और आम आदमी पार्टी से अलग वादे करती है. 

File PHOTO

MCD ELECTION: दिल्ली में एमसीडी के दंगल में वादों और दावों का दौर शुरू हो गया है. हर ग़ुज़रते दिन के साथ एमसीडी चुनाव का रंग गहराता जा रहा है.तीनों अहम पार्टियां बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी पूरे दम खम से इंतेख़ाबी तश्हीर कर रही है. बीजेपी चौथी बार एमसीडी पर क़ाबू बनाए रखने के लिए एड़ी-चोटी का ज़ोर लगा रही है. आम आदमी पार्टी अपने अंदाज़ में वोटरों के दिल में घर करने की कोशिश कर रही है. और कांग्रेस ने भी जुमेरात को अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिल्ली के अवाम से ख़ूब वादे किए.

बीजेपी ने दिल्ली में ताजिरों के लिए किए कई दावे
जुमेरात को बीजेपी ने दिल्ली के ताजिरों और आम लोगों से कई वादे किए. दिल्ली बीजेपी सद्र आदेश गुप्ता ने दिल्ली में ताजिरों के लिए प्रोपर्टी टेक्स में राहत और फैक्ट्री लाइसेंस को खत्म करने का वादा किया.आदेश गुप्ता ने कहा है कि बीजेपी उन ताजिरों को प्रोपर्टी टेक्स में राहत देने का काम करेगी, जिनके पास मंज़ूरशुदा कॉलोनियों , ग़ैर क़ानूनी कॉलोनियों, गांवों में दुकानें हैं. हम ट्रेडर लाइसेंस के उसूल को और आसान कर देंगे, ताकि लोगों को एमसीडी दफ्तर के चक्कर नही लगाना पड़े. सभी सील प्रॉपर्टी को डिसील किया जाएगा. बाज़ारों में पार्किंग का मसला ख़त्म करेंगे. ट्रेड लाइसेंस , फैक्ट्री लाइसेंस और हाउस टैक्स को दिल्ली में ख़त्म करेंगे. आपको बता दें कि एमसीडी चुनाव के लिए बीजेपी आज अपना घोषणापत्र जारी करने वाली है. ज़राए के मुताबिक़ बीजेपी का सारा ज़ोर डिजिटल दिल्ली पर रहने वाला है. उसकी तरफ से ग्रीन और सस्टेनेबल सिटी बनाने पर भी ज़ोर रहेगा. अपने इस घोषणापत्र में पार्टी कई बड़े वादे करने वाली है.

दिल्ली वालों से कांग्रेस का 'करार', मेनिफेस्टो जारी कर किए कई वादे
कांग्रेस ने जुमेरात को दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर अपना मेनिफेस्टो जारी किया. दिल्ली में कांग्रेस के रियासती सद्र अनिल चौधरी ने कहा कि पिछला हाउस टैक्स पूरा माफ होगा और आगे से 50 % टैक्स ही लिए जाएंगे. दिल्ली के देही इलाक़ों को हाउस टैक्स के दायरे से बाहर लाया जाएगा. मेनिफेस्टो जारी करते हुए कांग्रेस लीडर हारून यूसुफ ने कहा कि एमसीडी का मतलब मलेरिया चिकनगुनिया और डेंगू हो गया है और दिल्ली में आज सबसे बड़ा मस्ला साफ पीने का पानी है. आज दिल्ली में ग़रीब से गरीब आदमी पानी खरीद कर पी रहा है.

आम आदमी पार्टी का दिल्ली में जनसंवाद, पदयात्रा, डोर-टू-डोर कैंपेन
आम आदमी पार्टी एमसीडी के लिए केजरीवाल की 10 गारंटी घर-घर पहुंचाने का काम कर रही है. जनसंवाद, पदयात्रा, डोर-टू-डोर कैंपेन के माध्यम से ‘आप नेता और कार्यकर्ता लोगों तक यह पैग़ाम पहुंचा रहे हैं कि दिल्ली की अवाम ने अरविंद केजरीवाल को जो भी जिम्मेदारियां दी, उन्होंने बखूबी निभाया है. आम आदमी पार्टी दावे कर रही है कि जब से दिल्ली में केजरीवाल की सरकार आई है, बिजली, पानी, स्कूल, अस्पताल, बुर्जुर्गों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा वग़ैरहबहुत काम हुए हैं. और अपने इन्ही दावों को पार्टी एमसीडी इलेक्शन में लोगों के सामने पेश कर रही है.

बता दें कि दिल्ली में नगर निगम चुनाव के लिए 4 दिसंबर को वोटिंग होनी है. नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे. इस बार 250 वार्ड हैं, क्योंकि अब तीनों नगर निगम एक हो गईं हैं. 2012 में नगर निगम को तीन हिस्सों में बांट दिया गया था और कुल 272 वार्ड बनाए गए थे. लेकिन मोदी सरकार ने फिर से तीनों को एक कर दिया है. दिल्ली नगर निगम की 250 सीटें हैं. इनमें से अनुसूचित जाति (SC) के लिए 42 सीटें आरक्षित की गई हैं. जबकि महिलाओं के लिए भी 50 फीसद सीटें आरक्षित रहेंगी. यक़ीनी  तौर पर दिल्ली में पानी, पार्क, गंदगी और हाउस टैक्स अहम मुद्दा है. लिहाज़ा हर पार्टी इन्ही मुद्दों पर फोकस कर रही है. देखना दिलचस्प होगा कि दिल्ली के अवाम इस बार किसे एमसीडी का किंग बनाएगी.

Trending news