जानलेवा गर्मी से दिल्ली को मिलेगी राहत; इस वक्त से शुरू हो जाएगी बारिश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2299949

जानलेवा गर्मी से दिल्ली को मिलेगी राहत; इस वक्त से शुरू हो जाएगी बारिश

Rain in Delhi: मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली में आज बारिश होगी. बीते दो दिनों में दिल्ली में गर्मी की वजह से 5 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले दिल्ली का तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया.

जानलेवा गर्मी से दिल्ली को मिलेगी राहत; इस वक्त से शुरू हो जाएगी बारिश

Rain in Delhi: बुधवार शाम को दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में धूल भरी आंधी चली और आज (गुरुवार) राष्ट्रीय राजधानी में आंधी/धूल भरी आंधी के साथ बारिश होने से भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. दिल्ली के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और 30-50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान है. बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो 1969 के बाद से जून में सबसे अधिक है. आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 42 डिग्री सेल्सियस और 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है.

45 से ऊपर रहा पारा
12 मई से दिल्ली में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है. इन 36 दिनों में, शहर में 16 दिन ऐसे रहे जब पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा या उससे अधिक रहा. राष्ट्रीय राजधानी में, अस्पतालों ने पिछले दो दिनों में हीटस्ट्रोक के मामलों में वृद्धि और कई मौतों की सूचना दी. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में, अधिकारियों ने पिछले दो दिनों में 22 रोगियों को भर्ती कराया. पांच मौतें हुईं और 12 मरीज वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं.

हीटस्ट्रोक के 60 मामले
सफदरजंग अस्पताल में, कुल 60 हीटस्ट्रोक के मामले सामने आए हैं, जिनमें 42 मरीज भर्ती हैं. अस्पताल ने 6ह लोगों की मौत की सूचना दी, जिसमें एक 60 वर्षीय महिला और एक 50 वर्षीय व्यक्ति शामिल हैं, जिनकी मंगलवार को मौत हो गई. लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार, पिछले दो दिनों में संदिग्ध हीटस्ट्रोक के कारण चार मरीजों की मौत हो गई.
दूसरी ओर, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पिछले 48 घंटों में राष्ट्रीय राजधानी में वंचित वर्ग के 50 लोगों के शव मिले हैं, लेकिन मौत का कारण अभी पता नहीं चल पाया है.

इन इलाकों में हीटवेव
इस बीच, आईएमडी ने कहा कि उत्तर प्रदेश, दक्षिण उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और ओडिशा, झारखंड, बिहार और जम्मू संभाग के कुछ हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी हुई है. पंजाब, दिल्ली के कई हिस्सों, हरियाणा-चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 43-45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. 45.1 डिग्री सेल्सियस के साथ कानपुर में देश में सबसे अधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश में रहेगी गर्मी
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ या कई हिस्सों में 23 जून तक और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 20 जून को भीषण गर्मी की स्थिति रहने की संभावना है, उसके बाद इसकी तीव्रता में कमी आएगी. दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अब अनुकूल हैं, जिसने 12 से 18 जून के बीच कोई महत्वपूर्ण प्रगति नहीं की थी, जिससे उत्तर भारत में बारिश का इंतज़ार बढ़ गया है, जो भीषण गर्मी से जूझ रहा है.

Trending news