दिल्ली की जेल में महिला डॉक्टर से बीमार कैदी ने की दुराचार की कोशिश, सुरक्षा पर सवाल !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1371930

दिल्ली की जेल में महिला डॉक्टर से बीमार कैदी ने की दुराचार की कोशिश, सुरक्षा पर सवाल !

Lady doctor molested in Mandoli Jail by inmate: यह मामला दिल्ली के मंडोली जेल का है, जहां महिला डॉक्टर के साथ उसके कैदी मरीज ने ही दुष्कर्म की कोशिश की. कैदी ब्लात्कार के एक केस में ही जेल में विचारधीन मुज्लिम के तौर पर रखा गया है. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः दिल्ली के मंडोली जेल (Mandoli Jail) से एक ऐसी खतरनाक खबर आई है, जिसके बाद से पुलिस और प्रशासन के हाथ होश उड़ गए हैं और पूरा अमला इस घटना की जांच में जुट गया है. 
दरअसल, मंडोली जेल में एक विचाराधीन कैदी द्वारा कथित तौर पर  जेल की एक महिला डॉक्टर (Lady doctor) से छेड़खानी और दुराचार करने की कोशिश का मामला सामने आया है. इस मामले में दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने जेल महानिदेशक को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. उधर, पुलिस ने आरोपी कैदी को पूछताछ के लिए गिरफ्तार कर लिया है. 

शौचालय में छुपकर पहले से बैठा था कैदी 
महिला आयोग ने कहा है कि पीड़िता एक रेजिडेंट डॉक्टर है और उसने पहले भी आरोपी का इलाज किया था. डॉक्टर ने महिला आयोग में शिकायत की थी कि 26 सितंबर को जब वह शौचालय गई तो आरोपी कैदी वहां पहले से छुपकर बैठा हुआ था. आयोग को की गई शिकायत के मुताबिक, कैदी ने महिला डॉक्टर के साथ शौचालय के अंदर ही बलात्कार करने की कोशिश की, लेकिन वह उसकी चंगुल से बचकर भागने में कामयाब हो गई. बाद में डॉक्टर ने वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों को इसकी सूचना दी. आरोपी कैदी की पहचान सुब्रत पिल्लई (30) के रूप में की गई है. आरोपी पहले से ही महिलाओं के खिलाफ अपराध के दो मामलों में जेल में बंद है और उसे 365 दिनों की जेल की सजा सुनाई गई थी और 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया था.

आयोग इसे मान रहा है बेहद गंभीर मामला 
आयोग ने कहा कि आरोपी कैदी बलात्कार के एक मामले में जेल में बंद है. डीसीडब्ल्यू ने कहा, “यह बेहद गंभीर मामला है और उन जेलों में महिला कर्मचारियों की सुरक्षा पर सवाल खड़े करने वाला मुद्दा है, जहां पुरुष कैदियों को रखा गया है.” आयोग ने कहा है कि उसने एफआईआर के विवरण की मांग करते हुए जेल महानिदेशक को नोटिस जारी किया है. डीसीडब्ल्यू ने सरकार से दिल्ली की जेलों में महिला कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों की भी जानकारी मांगी है. जेल अधिकारियों को तीन अक्टूबर तक रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है.  

पीड़ित डॉक्टर की कराई जा रही काउंसलिंग
पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) (पूर्वोत्तर), एस.के. सेन ने बताया कि मंडोली जेल की एक महिला चिकित्सक के साथ दुष्कर्म के प्रयास की घटना के संबंध में मंडोली जेल के उपाधीक्षक से हर्ष विहार थाने में सूचना मिली थी. उन्होंने कहा, “पीड़ित डॉक्टर से संपर्क किया गया, एक काउंसलर के जरिए उसकी काउंसलिंग की गई और एक मेडिकल जांच की गई.“
पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 376 (बलात्कार), 511 (आजीवन कारावास या अन्य कारावास से दंडनीय अपराध करने की सजा), 307 (हत्या का प्रयास), 35 (जब ऐसा कृत्य आपराधिक है) के तहत एक और मामला दर्ज किया है. 

ऐसी  खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news